logo-image

BMC चुनाव: शिवसेना से अलग बीजेपी ने 195 सीटों पर उतारा उम्मीदवार

बीएमसी चुनाव से पहले शिवसेना से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी ने 195 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।

Updated on: 03 Feb 2017, 01:21 PM

highlights

  • बीएमसी चुनाव के लिए बीजेपी ने 195 उम्मीदवार की घोषणा की
  • बीजेपी ने 32 सीट सहयोगी दलों के लिए छोड़ा, 21 फरवरी को होगा चुनाव
  • शिवसेना से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी ने जारी की है उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली:

वृहन्नमुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनाव से पहले शिवसेना से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी ने 195 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वहीं बीजेपी ने 32 सीट अन्य सहयोगी दलों को देने का फैसला किया है। बीएमसी चुनाव के लिए 21 फरवरी को 227 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 26 जनवरी को कहा था कि उनकी पार्टी निकाय चुनावों में अकेले उतरेगी। उन्होंने कहा था कि बीजेपी से गठबंधन कर अपना समय बर्बाद किया। 2012 बीएमसी चुनाव में बीजेपी-शिवसेना ने साथ चुनाव लड़ा था और बीएमसी पर कब्जा जमाया था।

मुंबई बीजेपी अध्यक्ष आशीष शेलार ने उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए कहा कि बीजेपी ने 195 में से 117 'मराठी' उम्मीदवारों को उतारा है। सूची में कुछ नामों को लेकर सवाल उठे हैं क्योंकि ये नाम बीजेपी नेताओं के संबंधियों के हैं।

बीजेपी सांसद किरीट सोमैया के बेटे नील को मुलुंड पश्चिम की वार्ड संख्या 108 से टिकट दिया गया है। शेलार के भाई विनोद को वार्ड संख्या 51 से टिकट दिया गया है।

और पढ़ें: महाराष्ट्र स्थानीय चुनाव में गठबंधन पर बीजेपी से नहीं बनी बात, उद्धव ने कहा BJP गुंडों की पार्टी

बीएमसी चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का शुक्रवार को आखिरी दिन है। बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन उस समय टूट गया था जब बीजेपी ने निकाय चुनाव में 50-50 फॉर्मुले के तहत आधी सीटों की मांग की थी। इसे उद्धव ठाकरे ने बिना हैसियत रखा प्रस्ताव करार देते हुए शिवसेना का अपमान करार दिया था।

और पढ़ें: महाराष्ट्र में क्या बीजेपी को मिलेगा पवार का पावर? शिवसेना ने पकड़ी अलग राह

21 फरवरी को 227 सीटों वाली मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) में वोट डाले जाएंगे। इसी के साथ अन्य 9 महानगरपालिका और 25 जिला परिषद के चुनाव भी महाराष्ट्र में हो रहे हैं।