महाराष्ट्र: दूध उत्पादक किसानों का आंदोलन जारी, ट्रेन से लाया गया दूध

लाखों लीटर दूध से लदे टैंकरों को पुणे, नासिक, कोल्हापुर, सांगली, बीड, पालघर, बुलढाणा, औरंगाबाद और सोलापुर के रास्तों में रोका गया।

News State Bureau  |   Updated On : July 18, 2018 01:49 PM
फोटो: ANI

फोटो: ANI

मुंबई:  

महाराष्ट्र में दूध उत्पादकों की हड़ताल का आज तीसरा दिन है। मुंबई और आसपास के इलाकों में अब दूध की कमी का असर दिखने लगा है। आंदोलन को देखते हुए सड़क की बजाए अब ट्रेन से दूध की सप्लाई हो रही है।

जानकारी के मुताबिक, गुजरात से लाखों लीटर दूध ट्रेन से मुंबई भेजा रहा था, लेकिन किसान नेता राजू शेट्टी उसे रोकने के लिए डहाणू स्टेशन पहुंच गए। उनका कहना है कि वे गोवा, केरल और कर्नाटक की तरह किसानों के लिए पांच रुपये की प्रत्यक्ष सब्सिडी की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: दूध पर सब्सिडी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों से सरकार ने मांगा समय

बता दें कि पुणे में एक दूध के टैंकर को रोकने की कोशिश कर रहे स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के तीन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, दूध किसान गुरुवार से बच्चों और जानवरों को लेकर सड़कों पर प्रदर्शन करेंगे। साथ राज्य भर में चक्का जाम भी करेंगे।

सरकार ने किसानों से मांगा समय

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दुग्ध उत्पादक किसानों से वक्त मांगते हुए जारी प्रदर्शन खत्म करने की मांग की है। उन्होंने कहा, 'मिल्क प्रोडक्ट के निर्यात पर 10 फीसदी की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। हम लोग दूध पाउडर को दूसरे देशों में निर्यात करने पर विचार कर रहे हैं। हमारे पास 3.5 लाख टन मिल्क पाउडर का भंडार है। हमे इसे जल्द ही निर्यात करने की आवश्यकता है। मैं सभी किसानों से अपील करता हूं कि वो हमे थोड़े दिन का समय दें, उनकी मांगों पर ही विचार किया जा रहा है।'

ये है किसानों की मांग

स्वाभिमानी शेतकारी संघटना (एसएसएस) और महाराष्ट्र किसान सभा (एमकेएस) के नेतृत्व में किसानों के समूहों ने दूध पर पांच रुपये प्रति लीटर सब्सिडी और मक्खन व दूध पाउडर पर वस्तु एवं सेवा कर में छूट की मांग की है।

हिंसक हुआ प्रदर्शन

एक दिन पहले लाखों लीटर दूध से लदे टैंकरों को पुणे, नासिक, कोल्हापुर, सांगली, बीड, पालघर, बुलढाणा, औरंगाबाद और सोलापुर के रास्तों में रोका गया। उन्हें सड़कों पर खाली कर दिया गया, जबकि एक टैंकर में अमरावती के निकट आग लगा दी गई।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: दूध पर पांच रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने की मांग को लेकर किसानों का प्रदर्शन

First Published: Wednesday, July 18, 2018 01:30 PM

RELATED TAG: Ahmedabad, Mumbai, Milk Agitation, Maharashtra,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो