logo-image

ट्रेनों में मसाज पर सुमित्रा महाजन ने जताई आपत्ति, रेल मंत्री को लिखी चिट्ठी

सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखे पत्र में ट्रेन में मसाज को लेकर किए सवाल उठाए हैं.

Updated on: 16 Jun 2019, 06:41 AM

नई दिल्ली:

इंदौर से शुरू होकर जाने वाली 39 ट्रेनों में मसाज की सुविधा पर सवाल उठने लगे हैं. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने आपत्ति जताई है. इसको लेकर सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्री को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों में होने वाली मसाज से महिलाओं को परेशानी हो सकती है. इसके साथ ही महाजन ने रेल मंत्री पीयूष गोयल से 4 सवालों के जवाब मांगे हैं.

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! मध्य प्रदेश में 1800 डॉक्टरों की भर्ती करेगी कमलनाथ सरकार

सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखी चिट्ठी में, 'भारतीय रेल को आधुनिक, गतिशील एवं प्रौद्योगिकी अनुकूल बनाने की दिशा में आपके द्वारा किए गए प्रयासों की मैं प्रशंसा करती हूं. आशा है कि भविष्य में रेल मंत्रालय यात्रियों के लिए उत्कृष्टतम सुविधाएं उपलब्ध कराएगा.' उन्होंने आगे लिखा, 'इस संबंध में, मैं आपका ध्यान रतलाम रेल मंडल द्वारा हाल ही में इंदौर की 39 ट्रेनों में मसाज की सुविधा उपलब्ध कराने संबंधी एक समाचार की ओर से आकृष्ट करना चाहती हूं. इस संबंध में मेरे कुछ प्रश्न हैं, जिनके उत्तर मैं जानना चाहती हूं.'

यह भी पढ़ें- कमलनाथ सरकार करेगी प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में महात्मा गांधी पीठ की स्थापना

सुमित्रा महाजन ने रेल मंत्री से पूछा

  • क्या वास्तव में रतलाम रेल मंडल द्वारा यात्रियों के लिए चलती ट्रेन में कोई मसाज की सुविधा कराई जाने वाली है ? क्या इस नीतिगत फैसले को मंत्रालय की मंजूरी है ?
  • इस प्रकार की सुविधा के लिए चलती ट्रेन में किस तरह व्यवस्था की जाएगी. क्योंकि इसमें यात्रियों विशेषकर महिलाओं की सुरक्षा और सहजता के संबंध में कुछ प्रश्न हो सकते हैं ?
  • क्या इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर मसाज पार्लर खोले जाने का भी कोई प्रस्ताव है ?
  • यदि लंबी दूरी की ट्रेनों में ऐसी कुछ सुविधा उपलब्ध होने जा रही है तो उसकी दर, अवधि इत्यादि क्या होगी ?

यह भी पढ़ें- बाबा बैराग्यानंद गिरी को नहीं मिली जलसमाधि लेने की अनुमति

बता दें कि रेलवे ने इंदौर से शुरू होकर जाने वाली कोई 39 ट्रेनें यात्रियों को सिर और पैरों की मालिश सेवाएं प्रदान कराने का फैसला लिया है. यह सेवा 100 रुपये प्रति यात्री उपलब्ध होगी, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है. जिन ट्रेनों में यह सेवा प्रदान की गई है, उनमें मालवा एक्सप्रेस, इंदौर-लिंगमपल्लीहमसफर एक्सप्रेस, अवंतिका एक्सप्रेस, इंदौर-वेरावल महामना एक्सप्रेस, क्षिप्रा एक्सप्रेस, नर्मदा एक्सप्रेस, अहिल्या नगरी एक्सप्रेस, पंचवली एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे एक्सप्रेस शामिल हैं.

यह वीडियो देखें-