logo-image

Madhya Pradesh: क्‍या खत्‍म हो गया शिवराज सिंह चौहान का जादू, कांग्रेस ने जताई सहानुभूति

यह इत्‍तेफाक है या कुछ और, मध्य प्रदेश में 13 साल तक CM रहे शिवराज सिंह चौहान का नाम BJP की लिस्‍ट में 13वें पायदान पर आ गया.

Updated on: 01 Feb 2019, 08:04 AM

भोपाल:

यह इत्‍तेफाक है या कुछ और, मध्य प्रदेश में 13 साल तक CM रहे शिवराज सिंह चौहान का नाम BJP की लिस्‍ट में 13वें पायदान पर आ गया. दरअसल BJP की चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्यों की जो सूची सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है उसमें शिवराज सिंह चौहान का नाम खिसक कर 13 नंबर पर पहुंच गया है. यह सूची आने के बाद कांग्रेस ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा है कि गुरु लालकृष्ण आडवाणी के बाद अब शिष्य शिवराज का नाम भी शामिल होगा.

चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्यों की सूची में 13 नंबर पर शिवराज सिंह चौहान का नाम आने के बाद सूबे की राजनीति में सुगबुगाहट होने लगी है. चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है कि क्या शिवराज के साथ जानबूझकर इस तरह का व्यवहार किया जा रहा है. कई ऐसे नेता जो शिवराज कैबिनेट में मंत्री थे और राजनीतिक कद में उनसे छोटे हैं लेकिन उनके नाम सूची में शिवराज से ऊपर हैं .

शिवराज से ऊपर ये हैं नेता

सूची में सबसे पहले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का नाम है. इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा का नाम है. तीसरे नंबर पर पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का नाम है. इसके बाद चौथा नाम प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह का है. इसके बाद सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, नरोत्तम मिश्रा, भूपेंद्र सिंह, राजेंद्र शुक्ल, लाल सिंह आर्य, विनोद गोटिया, विजेश लुनावत और विनय सहस्रबुद्धे का नाम शिवराज सिंह चौहान से ऊपर है. शिवराज के नीचे सुहास भगत, नंदकुमार सिंह चौहान और अतुल राय के नाम हैं.

इस मामले में मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने सफाई देते हुए कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी के सर्वमान्य नेता हैं, नेता थे और नेता रहेंगे. लीडर ऑलवेज लीड्स. सूची में किस नंबर पर उनका नाम लिखा गया, इसका कोई महत्व नहीं है यह कोई शासन की निकली हुई सूची नहीं है जिसका प्रोटोकोल होता है.

वहीं कांग्रेस ने बीजेपी पर तंज कसा है. मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया कॉर्डिनेटर नरेंद्र सलूजा ने ट्वीट कर कहा कि 'शिवराज जी का नाम चुनाव प्रबंधन समिति में 13वें नंबर पर. बेहद शर्मनाक. कांग्रेस की सहानुभूति शिवराज जी के साथ. लगता है कि अब शिवराज जी शीघ्र ही बाबूलाल गौर के निवास जाकर खुद का नाम बीजेपी मार्गदर्शक मंडल में लिखवाएंगे. गुरु लालकृष्ण आडवाणी के बाद अब शिष्य शिवराज का नाम भी शामिल होगा.'