logo-image

यहां दहेज में दामाद को सोना-चांदी नहीं, बल्कि देते हैं 21 सांप, ऐसा नहीं करने पर...

बेटी की शादी तय होते ही माता-पिता जहरीले सांपों को ढूंढने में जुट जाते हैं, इन सापों में गेंहुअन जैसे विषैला सांप भी शामिल रहता है

Updated on: 21 Apr 2019, 05:15 PM

भोपाल:

बेटी की शादी में दहेज तो आम हो गया है. दहेज के बिना तो शादी ही नहीं होती है. बिना दहेज के रिश्ते ही नहीं आते हैं. जब बेटी की शादी तय होती है तो मां-बाप दामाद को महंगा सामान देने में जुट जाते हैं. इसके लिए लड़की के माता-पिता को काफी पैसे भी खर्च करना पड़ता है. लेकिन देश में एक ऐसी जगह भी है जहां दामाद को गाड़ी, जेवर या महंगे सामान नहीं बल्कि जहरीले सांप देते हैं. वो भी एक-दो नहीं बल्कि पूरे 21 जहरीला सांप भेंट करते हैं. दरअसल, मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय में यह प्रथा वर्षों से चला रहा है. इस प्रथा में दहेज के तौर पर दुल्हन के माता-पिता दामाद को 21 जहरीले सांप देते हैं.

यह भी पढ़ें -कंपाउंडर ने अस्पताल में भर्ती मरीज की बहन के साथ किया ये काम, जानकर दहल उठेंगे आप

इस प्रथा की ये मान्यता है कि अगर दहेज में 21 सांप नहीं दिया गया तो शादी जल्द ही टूट जाएगी. शादी जल्दी न टूटे इसलिए दुल्हन के पिता सांप भेंट करते हैं. जब बेटी की शादी तय हो जाती है तो उसके पिता जहरीले सांपों को ढूंढने में जुट जाता है. इन सापों में गेंहुअन जैसे विषैला सांप भी शामिल रहता है. बताया जाता है कि इस समुदाय के लोग सांप पकड़ने का काम करते हैं. सांप पकड़कर लोगों को दिखाते हैं और पैसा कमाते हैं. इस समुदाय के बच्चे भी सांप पकड़ने में माहिर होते हैं. वे आसानी से सांप पकड़ लेते हैं और उसके साथ खिलौने जैसा खेलते हैं. वहीं दामाद को सांप देने का एक और परंपरा है कि बेटी को ससुराल में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. सांप के जरिए दामाद पैसा कमा सके और परिवार का पालन पोषण कर सके. इसलिए दुल्हन के माता-पिता दामाद को दहेज के रूप में सांप भेंट करते हैं.