logo-image

मध्‍य प्रदेश : किसान कर्जमाफी के आवेदन का अंतिम दिन, 55 लाख लोगों को राहत देने का लक्ष्य

मध्य प्रदेश में 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना' के आवेदन भरे जाने का मंगलवार को अंतिम दिन है. 15 जनवरी से आवदेन भरे जाने का सिलसिला शुरू हुआ.

Updated on: 05 Feb 2019, 03:32 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में 'जय किसान फसल ऋण माफी योजना' के आवेदन भरे जाने का मंगलवार को अंतिम दिन है. सरकार ने 55 लाख आवेदन भरने का लक्ष्य रखा है. सोमवार तक राज्य में 49 लाख से अधिक आवेदन भरे जा चुके थे. राज्य विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई कांग्रेस नेतृत्व वाली नई सरकार ने किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया और 15 जनवरी से उसके लिए आवदेन भरे जाने का सिलसिला शुरू हुआ.

यह भी पढ़ेंः CBI vs MAMATA: शिवराज सिंह चौहान ने बंगाल की मुख्यमंत्री पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- संविधान की उड़ाई जा रही हैं धज्जियां

किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के अनुसार, मंगलवार को आवेदन भरने का अंतिम दिन है. सोमवार तक विभाग के पास जो ब्यौरा आया, उसके मुताबिक, 48,96,329 आवेदन भरे जा चुके थे. सरकार का लक्ष्य 55 लाख आवेदन का है.

यह भी पढ़ेंः सड़क पर उतर आए यमराज और बिना हेलमेट बाइक चला रहे लोगों को रोक कर दिया ये तोहफा, हैरान कर देगा मामला

किसानों से तीन रंग के फॉर्म भराए जा रहे हैं. विभाग ने किसानों के नामों की दो रंग की सूचियां जारी की थीं, जिसके मुताबिक सफेद रंग की सूची में उन किसानों के नाम हैं, जिनके बैंक खाते आधार से जुड़े नहीं हैं, हरे रंग की सूची में बैंक खाते आधार से जुड़े होने वालों के नाम हैं. सूची के आधार पर किसानों को उसी रंग के आवेदन भरने थे. वहीं जिन किसानों के दोनों सूची में नाम नहीं थे, उन्होंने गुलाबी रंग के आवेदन भरे.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश : कर्जमाफी घोटाला पर बोले सीएम कमलनाथ कहा, 3000 करोड़ का है स्कैम

सरकारी सूत्रों के अनुसार, सोमवार तक हरे रंग के 25,62,055 आवेदन, सफेद रंग के 18,75,262 और गुलाबी रंग के 4,58,012 आवेदन भरे जा चुके थे. इस तरह संभावित 55 लाख आवेदनों में से 48,96,329 आवेदन भरे जा चुके हैं.