logo-image

मंदसौर हिंसा: किसानों से मिलने गए योगेन्द्र यादव, मेधा पाटकर और स्वामी अग्निवेश हिरासत में

मेधा पाटकर और स्वामी अग्निवेश ने प्रदेशभर में हुए किसान आंदोलन मे सरकार की विफलता पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से त्यागपत्र मांगा हैं।

Updated on: 11 Jun 2017, 05:18 PM

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश किसान आंदोलन में मृतक किसानों के परिजनों से मिलने पहुंचे स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेन्द्र यादव समाजसेवी मेधा पाटकर और बंधुआ मुक्ति मोर्चा के प्रतिनिधि स्वामी अग्निवेष को रतलाम के जरोरा से सेक्शन 151 के तहत गिरफ्तार किया गया है। (सेक्शन 151 उन लोगों पर लगता है जो 5 या 5 से ज़्यादा के समूह में जाकर शांति व्यवस्था ख़राब करने की कोशिश करते हैं।)

दरअसल ये सभी रविवार दोपहर किसान आंदोलन में मृतक किसानों के परिजनों से मिलने जा रहे थे। इस दल में कई राज्यों से आए किसान, मजदूर एवं अन्य संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। इसलिए प्रशासन और पुलिस ने दल को आगे जाने की अनुमति नहीं दी हैं।

रतलाम आए नर्मदा बचाओं आंदोलन की मेधा पाटकर और बंधुआ मजदूर मुक्ति मोर्चा के स्वामी अग्निवेष ने प्रदेशभर में हुए किसान आंदोलन मे सरकार की विफलता पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से त्यागपत्र मांगा हैं। साथ ही आंदोलन में मृतक किसानों के मामले को लेकर न्यायिक जांच की मांग भी की हैं।

मेधा पाटकर सहित 16 विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि रविवार को रतलाम आए थे। यहां से वे मंदसौर जिले के उन गांवों में जाना चाहते हैं, जहां किसानों पर गोलियां चलाई गई।

मंदसौर हिंसा: सीएम शिवराज सिंह ने नारियल पानी पी कर तोड़ा उपवास, हिंसा में मारे गए किसानों ने की थी अपील

बता दें कि रविवार को ही सीएम शिवराज सिंह ने अपना उपवास तोड़ा। शिवराज राज्य में शांति बहाली के लिए शनिवार से उपवास पर बैठे थे। वहीं कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शिवराज सिंह के मुक़ाबले अब मैदान में हैं। 14 जून से सिंधिया भी उपवास करेंगे। लोकसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, शिवराज सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ तीन दिन तक अलग-अलग शहरों में सत्याग्रह करेंगे।

सत्याग्रह शुरू करने से एक दिन पहले सिंधिया 13 जून को मंदसौर जाएंगे और 6 मृतक किसानों के परिजनों से मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़ें: पाक आर्मी चीफ के दौरे के बाद Loc पर पाकिस्तान ने शुरू की गोलीबारी, सेना दे ही जवाब