logo-image

जानें कौन हैं भक्ति शर्मा, अमेरिका से लौटकर बनीं सरपंच, बदल रही हैं गांव की तस्वीर

इसके लिए उन्हें सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम से बुलावा आया है.

Updated on: 09 Jun 2019, 09:14 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की बरखेड़ी अब्दुल्ला ग्राम पंचायत की युवा सरपंच भक्तिशर्मा अब दुनिया को बताएंगी कि गांव में सरकारी योजनाओं को अम्ल में कैसे लाया जाता है. इसके लिए उन्हें सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम से बुलावा आया है. रूस के इस शहर में यह सम्मेलन चल रहा है. अमेरिका में नौकरी छोड़ गांव की सरपंच बनीं भक्ति आज देश की 100 प्रभावशाली महिलाओं में शामिल हैं. गांव में सरकारी योजनाओं का अमल कैसे होता है, इसकी शानदार नजीर भक्ति ने पेश की है. भोपाल के पास बरखेड़ी अब्दुल्ला पंचायत आज मिसाल बन चुकी है.

यह भी पढ़ें- PM मोदी ने मालदीव के संसद में आतंकवाद को लेकर पाक और चीन पर साधा निशाना, कहा- पानी अब सिर से ऊपर निकल गया 

भक्ति कि पंचायत में करीब-करीब हर पात्र व्यक्ति तक उससे संबंधित योजना पहुंची है. ग्रामीण इलाकों में सरकारी योजनाओं के इस क्रियान्वयन से प्रभावित होकर ही इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम ने उन्हें आमंत्रित किया. रूस रवाना होने से पहले भक्ति ने बताया कि वे फोरम में बताएंगी कि किस तरह सरकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर ग्रामीण विकास को अपेक्षित गति दी जा सकती है और सतत विकास लक्ष्य-2030 (सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स-2030) की दिशा में लक्षित सफलता पाई जा सकती है. 

यह सम्मेलने 6 से 8 जून के बीच 120 देशों के प्रतिनिधियों के सामने अपनी बात रखेंगी और अपनी पंचायत की विकास यात्रा से सभी को परिचित कराएंगी.

गौरतलब है कि 2015-16 में भक्तिशर्मा अमेरिका से नौकरी छोड़कर भारत लौटी थीं और पिता के कहने पर अपनी ग्राम पंचायत में सरपंच का चुनाव जीता था. कुछ समय पहले उन्हें भारत की 100 सबसे प्रभावशाली व लोकप्रिय महिलाओं की सूची में भी शामिल किया गया.