logo-image

मासूम की भीष्म प्रतिज्ञा,, मां नर्मदा की परिक्रमा पर निकली 7 साल की स्वरा

हम आपको जिन भक्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके बारे में जानकर आप चौंकने पर मजबूर हो जायेंगे

Updated on: 22 Jan 2019, 11:15 AM

डिंडौरी:

आपने अभी तक कई प्रकार भक्तों के बारे देखा और सुना होगा, लेकिन अब हम आपको जिन भक्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके बारे में जानकर आप चौंकने पर मजबूर हो जायेंगे.एक सात साल की मासूम बच्ची और उसेक पालतू डॉगी कालूराम की जिन्होंने पैदल नर्मदा परिक्रमा का बीड़ा उठाया है. उसका परिवार भी नर्मदा की परिक्रमा पर निकले इस जत्थे में शामिल है.

यह भी पढ़ेंः अखरोट को भी चकनाचूर कर देगा Redmi Note 7, नहीं हो रहा यकीन तो देख लें वीडियो

7 साल की बच्ची स्वरा गुर्जर भी अपने पालतू डॉगी कालूराम के साथ मां नर्मदा की परिक्रमा करने पैदल चल रही है. जो भी इस परिक्रमा करने वालो को देखता है वह इस दृश्य से बेहद प्रभावित होता है. पहली क्लास में पढ़ने वाली स्वरा की मां नर्मदा के प्रति आस्था इतनी है कि उसे चलने में कोई परेशानी नहीं हो रही है और उत्साह से भरपूर स्वरा पैदल चल कर परिक्रमा कर रही है.

यह भी पढ़ेंः बड़े अफसर ने चुरा ली रिक्‍शा चालक की किडनी, फिर उसने जो किया वह मिसाल बन गई

महाराष्ट्र के बाड़ी बुद्रु गांव में रहने वाला गुर्जर परिवार नर्मदा परिक्रमा करने के लिए घर से निकला था. जिसे देखकर स्वरा भी नर्मदा परिक्रमा करने की जिद करने लगी. लेकिन माता पिता के लाख समझाने के बाद भी स्वरा ने अपने माता पिता की बात नहीं मानी और अपने प्यारे डॉगी कालूराम के साथ पैदल चलने लगी. कई किलोमीटर पैदल चलने के बावजूद इस मासूम सी बच्ची के चेहरे पर ना तो शिकन नज़र आती है और ना ही किसी भी तरह कि कोई थकान.

यह भी पढ़ेंः अजब-गजब इंडियाः अंतरिक्ष से भी दिखती थी कुंभ मेले की छटा, साइकिल पर पहला सैटेलाइट

स्वरा के परदादा श्री वासुदेव गुर्जर बताते हैं कि उन्होंने ओंकारेश्वर से नर्मदा परिक्रमा की शुरुआत की थी और उनकी परिक्रमा अमरकंटक से होकर वापस ओंकारेश्वर में पूर्ण होगी. फिलहाल नर्मदा की परिक्रमा करने वाले इन दिनों डिंडोरी जिले के उत्तर और दक्षिणी तट पर चल रहे हैं. जिसमें कभी विदेशी तो कभी भारत के ही अन्य राज्यों के लोग नर्मदा के प्रति आस्था रख इस परिक्रमा को पूरा कर रहे हैं.