logo-image

शिक्षित युवा को रोजगार देने के लिए मध्य प्रदेश में जल्द गठित होगा नॉलेज कॉर्पोरेशन

मध्य प्रदेश में हर शिक्षित युवा को रोजगार मुहैया कराने के लिए कमलनाथ सरकार सूबे में नॉलेज कॉर्पोरेशन गठित करने पर विचार कर रही है.

Updated on: 01 Jun 2019, 09:03 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हर शिक्षित युवा को रोजगार मुहैया कराने के लिए कमलनाथ सरकार सूबे में नॉलेज कॉर्पोरेशन गठित करने पर विचार कर रही है. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल (Bhopal) में उच्च शिक्षा विभाग की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए ये बात कही. उन्होंने कहा कि इस दिशा में विचार चल रहा है. सरकार की कोशिश है कि शिक्षित और प्रशिक्षित हर युवा को रोजगार के सुनिश्चित अवसर मिलें.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बताया, प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए करेंगे ऐसा काम

मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने कहा कि उच्च शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में हमें उन फैकल्टी पर विशेष ध्यान देना है, जिससे नौजवानों को रोजगार मिले. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक संसाधनों की उपलब्धता के लिए विभाग स्वयं के आर्थिक स्त्रोत विकसित करें. कॉर्पोरेट-सोशल रिसोर्स का अधिक से अधिक सहयोग प्राप्त किया जाए.

यह भी पढ़ें- मोदी मंत्रिमंडल में मध्य प्रदेश से 5 सांसद, जानिए कौन-कौन बना मंत्री

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने रिक्त पदों पर भर्ती, स्किल विश्वविद्यालय की स्थापना, कॉमन केरियर पोर्टल, कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस, आईआईटी और आईआईएम जैसे उत्कृष्ट संस्थान बनाने, आदिवासी बहुल क्षेत्र में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ग्रास एनरोलमेंट रेशो (जीईआर) बढ़ाने और निजी कोचिंग स्थानों से पीपीपी मॉडल पर विद्यार्थियों को कोचिंग उपलब्ध करवाने के संबंध में तत्काल कार्य-योजना बनाने के निर्देश भी दिए.

यह वीडियो देखें-