logo-image

मध्यप्रदेश: इंदौर में स्वच्छ धन, स्वच्छ निर्वाचन मुहिम आरंभ

स्वच्छ धन, स्वच्छ निर्वाचन की मुहिम में जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर एवं आयकर विभाग के सम्मलित प्रयास किये जा रहे हैं.

Updated on: 17 Nov 2018, 12:21 PM

इंदौर:

स्वच्छ धन, स्वच्छ निर्वाचन की मुहिम में जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर एवं आयकर विभाग के सम्मलित प्रयास किये जा रहे हैं. इंदौर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा निर्वाचन व्यय से संबंधित शिकायतों के लिए एक नंबर 7587981500 जारी किया है, जिस पर जानकारी प्रदाय की जा सकती है. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निशांत वरवड़े ने बताया है कि सूचना देने वाले की जानकारी गोपनीय रखी जाएगी. जानकारी तथ्यात्मक होने एवं आयकर विभाग द्वारा की गई कार्यवाही में प्रावधानित होने पर संबंधित को यथोचित जवाब भविष्य में देय होगा. किन्तु निर्वाचन शाखा का इस देयता से कोई संबंध नहीं होगा.

उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार संपूर्ण जिले के लिए व्यय निगरानी दलों का गठन किया गया हैं. निर्वाचन नियमों के अंतर्गत एक अभ्यर्थी के लिए व्यय सीमा 28 लाख रूपये निर्धारित की गई हैं.

यह भी पढ़ें - आयकर विभाग का दावा, केजरीवाल सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने की 120 करोड़ रुपये की कर चोरी

कलेक्टर ने बताया है कि निर्वाचन निगरानी दलों द्वारा नकद/कीमती धातु जप्ती के मामलों में जो जानकारी संकलित की गई हैं, उसका दस लाख रूपये एवं अधिक के मामलों के साथ-साथ दस लाख रूपये से कम के प्रकरणों में भी आयकर विभाग के साथ जानकारी का आदान-प्रदान किया जा रहा हैं. आयकर विभाग में पूर्व से ही आयकर निगरानी एवं जानकारी संकलन का प्रावधान हैं.