logo-image

कॉलेज में लड़कियों से जबरन ऐसा काम कराती थी प्रिंसिपल, छात्राओं ने कर डाला ऐसा काम.. उड़ गए होश

नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने कलेक्ट्रेट में कलेक्टर के दफ्तर के बाहर भी जमकर नारेबाजी की.

Updated on: 01 Jan 2019, 09:41 AM

दतिया:

मध्यप्रदेश के दतिया में एनएच 75 हाईवे सड़क मार्ग से सटा जीएनएम नर्सिंग कॉलेज में सोमवार को जबरदस्त हंगामा हुआ. जीएनएम छात्राओं ने कॉलेज में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर हंगामा खड़ा कर दिया. तकरीबन 1 घंटे तक नर्सिंग कॉलेज की सभी छात्राएं एकजुट होकर कॉलेज प्रबंधन के खिलाफ हंगामा करती रहीं. जिसके बाद सभी नर्सिंग कॉलेज की छात्राएं कॉलेज के ठीक नजदीक बने नवीन कलेक्ट्रेट भवन में दतिया कलेक्टर आरपीएस जादौन को ज्ञापन देने पहुचीं.

नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने कलेक्ट्रेट में कलेक्टर के दफ्तर के बाहर भी जमकर नारेबाजी की. कलेक्टर के दफ्तर से बाहर आते ही छात्राओं ने उन्हें अपनी समस्याएं सुनाई और ज्ञापन सौंपा. कलेक्टर ने सभी आक्रोशित नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं को मामले की जांच कराए जाने का भरोसा दिलाया और 2 दिन के भीतर कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया. जिला कलेक्टर ने इस पूरे मामले की जांच के लिए 2 दिन का समय मुकर्रर किया है. कलेक्टर आरपीएस जादौन ने जांच का जिम्मा गठित जांच दल पर छोड़ा है. इनकी रिपोर्ट आने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी.

मध्यप्रदेश के दतिया के विकास की कहानी में स्थापित मेडिकल कॉलेज एवं नर्सिंग कॉलेज का नाम भी बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. मेडिकल कॉलेज से सटे नर्सिंग कॉलेज जीएनएम की छात्राओं ने कॉलेज में व्याप्त अनियमितताओं को लेकर जबरदस्त हंगामा खड़ा कर दिया. लंबे समय से समस्याओं से जूझ रही इन छात्राओं ने आखिर आज यह बड़ा कदम उठाया है. जीएनएम गर्ल्स कॉलेज की इन आक्रोशित छात्राओं को डर भी है कि कॉलेज प्रबंधन उनके हंगामा खड़ा करने पर निश्चित रूप से इनके खिलाफ कार्रवाई करेगा. लेकिन समस्याओं का निराकरण कराने के लिए सभी नर्सिंग कॉलेज की छात्राएं एकजुट हो गई.

छात्राओं ने प्रबंधन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल पर आरोप लगे हुए है. कॉलेज की प्रिंसिपल छात्राओं को टॉर्चर करती हैं. उनसे मनमाना पैसा वसूला जाता है. प्रिंसिपल द्वारा छात्राओं को मन मुताबिक काम न करने पर उनका कैरेक्टर सर्टिफिकेट खराब करने की धमकी दी जाती है.

नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं को कलेक्टर के आश्वासन पर पूरा भरोसा है. छात्राएं पूरी उम्मीद लगाई हैं कि जो मनमाने तरीके से उनसे पैसे वसूल किए गए हैं, वह वापस लौट कर मिलेंगे. कॉलेज में बिजली, पानी, गंदगी, भोजन आदि की तमाम समस्याएं हैं. कॉलेज का प्रबंधन नर्सिंग कॉलेज में पढ़ने वाली इन्हीं छात्राओं से सुबह से लेकर शाम तक काम कराता है. यहां तक कि नर्सिंग कॉलेज की यह छात्राएं अपनी प्रिंसिपल के लिए चाय बनाने का काम भी करती हैं. नर्सिंग कॉलेज की इन्हीं छात्राओं से मनमाना पैसा वसूल किया जाता है. तमाम नियमों को ताक पर रखकर कॉलेज प्रबंधन अध्ययनरत इन छात्राओं से मनमाना व्यवहार कर रहा है.

जिला कलेक्टर आरपीएस जादौन को प्रथम दृष्टया जीएनएम नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं की समस्याएं सत्य प्रतीत हुई. जिला कलेक्टर ने तत्काल मामले में एक्शन लेते हुए दो सदस्यीय जांच दल का गठन किया. नर्सिंग कॉलेज में व्याप्त अनियमितताओं की जांच करने के लिए मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एवं एसडीएम दतिया को जिम्मा सौंपा गया है. 2 दिन के अंदर यह जांच दल अपनी विस्तृत रिपोर्ट
जिला कलेक्टर को सौंपेगा. इसके बाद अनियमितताएं बरतने वाले नर्सिंग कॉलेज के प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.