logo-image

पुजारियों की नियुक्ति एवं पद मुक्ति की प्रक्रिया निर्धारित, वंश और गुरु-शिष्य परंपरा को मिलेगी प्राथमिकता

पद रिक्त होने पर निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का पालन किया जाकर नियुक्तियाँ प्रदान की जायेंगी.

Updated on: 06 Feb 2019, 03:21 PM

भोपाल:

भोपाल : अध्यात्म विभाग द्वारा शासन संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति और पदमुक्ति संबंधी प्रक्रिया निर्धारित कर दी गई है. पद रिक्त होने पर निर्धारित प्रक्रिया और नियमों का पालन किया जाकर नियुक्तियाँ प्रदान की जायेंगी. पुजारियों की नियुक्ति में वंश परम्परा और गुरु-शिष्य परम्परा को प्राथमिकता दी जायेगी. पुजारियों के नाम की प्रविष्टियाँ खसरे में भी की जायेगी. तहसील एवं पटवारी स्तर पर पुजारी पंजी संधारित होगी.

यह भी पढ़ेंः आज से भारत में भी मिल सकेगा Nokia 8.1 के 6 जीबी रैम वेरिएंट, जानें क्या है फ़ीचर्स

उल्लेखनीय है कि पहली बार प्रदेश सरकार  द्वारा पुजारियों की नियुक्तियों के संबंध में नियम और प्रक्रिया निर्धारित की गई है. शासन द्वारा संधारित देव स्थानों के पुजारियों की नियुक्ति हेतु 9 अर्हताएँ तय की गई हैं. नियुक्ति की प्रक्रिया भी निर्धारित की गई है. पुजारियों के कर्त्तव्य और दायित्वों के साथ ही पुजारियों की पदमुक्ति तथा पद रिक्त होने पर व्यवस्था के नियम भी बनाये गये हैं. यह नियम नवीन पुजारी की नियुक्ति के लिए ही प्रभावी होंगे. पूर्व से कार्यरत पुजारी के लिए यह नियुक्ति प्रक्रिया प्रभावी नहीं होगी.

नियुक्ति की अर्हताएँ - पिता पुजारी होने की दशा में उसी वंश के आवेदक को अन्य सभी अर्हता पूर्ण करने पर प्राथमिकता दी जायेगी. पुजारी पद के लिये आठवीं तक शिक्षित होकर न्यूनतम उम्र 18 वर्ष एवं स्वस्थ चित्त होना आवश्यक है. पूजा विधि का प्रमाण-पत्र परीक्षा उत्तीर्ण होकर पूजा विधि का ज्ञान और शुद्ध शाकाहारी होना जरूरी है. पुजारी मद्यपान न करने वाला और अपराधिक चरित्र का नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः सेक्स से होने वाली इन 4 नई ख़तरनाक बीमारियों से बचकर रहें, वर्ना...

देव स्थान की भूमि पर अतिक्रमण अथवा देव स्थान की अन्य सम्पत्ति खुर्द-बुर्द करने का दोषी नहीं होना चाहिए.यदि कोई मंदिर मठ की श्रेणी में आता है और उस मंदिर पर किसी संम्प्रदाय विशेष अथवा अखाड़ा विशेष के पुजारी होने की परम्परा होने पर गुरू-शिष्य परम्परा के आधार पर पुजारी की नियुक्ति प्राथमिकता से की जायेगी. किसी दरगाह, खानकाह या तकिया पर सज्जादानशीन/मुजाविर आदि की नियुक्ति में वंश परम्परा की प्रथा है, तो नियुक्ति के समय उसका ध्यान रखा जायेगा.

यह भी पढ़ें- राजनीति में ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी की हो सकती है एंट्री, गुना से लड़ेंगी चुनाव!

नियुक्ति की प्रक्रिया - किसी देव-स्थान पर पुजारी का पद रिक्त होने की दशा में आवेदन निर्धारित प्रारूप पर ऐसे अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को प्रस्तुत किया जाएगा, जिसकी स्थानीय अधिकारिता में देव-स्थान स्थित हो. आवेदन पत्र के साथ शपथ पत्र पर अण्डरटेकिंग भी प्रस्तुत करनी पड़ेगी जिसमें स्पष्ट उल्लेख होगा कि वह संबंधित देवस्थान की चल-अचल सम्पत्ति पर किसी स्वत्व आधिपत्य संबंधी दावा नहीं करेगा.

यह भी पढ़ेंः 1984 कानपुर सिख विरोधी दंगों की जांच कराएगी योगी सरकार, हिंसा में मारे गए थे 127 सिख

आवेदन प्राप्त होने पर 15 दिन की उदघोषणा जारी कर आपत्ति आमंत्रित की जायेगी. इसी अवधि में यदि अपेक्षित हो तो पटवारी/तहसीलदार आदि का प्रतिवेदन बुला सकेगा. अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) उदघोषणा अवधि पूर्ण होने पर कोई आपत्ति प्राप्त न होने पर आगामी कार्यवाही करेगा. साक्ष्य और दस्तावेज आदि प्राप्त कर सकेगा. आवश्यक होने पर स्थानीय जाँच स्वयं कर सकेगा अथवा तहसीलदार/नायब तहसीलदार से करा सकेगा.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के खंडवा में गौ हत्या के 3 आरोपियों पर रासुका (NSA)

जाँच पूर्ण होने पर स्पीकिंग आर्डर जारी करेगा, जिसकी एक-एक प्रति तहसीलदार, कलेक्टर, औकाफ बोर्ड तथा संचालक धर्मस्व को भेजी जायेगी. एक प्रति नियुक्त पुजारी को भी दी जाएगी. नियुक्ति आदेश के बाद अनुविभागीय अधिकारी तहसीलदार के माध्यम से संबंधित देवस्थान का आधिपत्य पुजारी को देगा. आधिपत्य देते समय चल-अचल सम्पत्ति की सूची 3 प्रति में तैयार की जायेगी. एक प्रति पुजारी के पास एक तहसील कार्यालय में तथा एक प्रति पुजारी नियुक्ति की नस्ती में सुरक्षित रखी जायेगी. मंदिर का आधिपत्य देने के बाद ही नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण मानी जायेगी.

तहसील में पटवारी स्तर पर पुजारी पंजी संधारित की जायेगी. पंजी में पुजारी नियुक्ति आदेश अनुसार प्रविष्टि की जाएगी. यदि देव स्थान की पूजा के लिए कृषि भूमि देव स्थान के नाम है तो ऐसी भूमि पर खसरे के कॉलम नंबर 12 में भी नियुक्ति आदेश की केवल सांकेतिक प्रविष्टि की जाएगी. इसके आधार पर स्वत्व/आधिपत्य संबंधी हित सृजित नहीं होंगे. पुजारी नियुक्ति की प्रक्रिया स्वप्रेरणा से बगैर किसी आवेदन के भी आरंभ की जा सकेगी.

प्रतिमाह होने वाली पटवारियों की बैठक में तहसीलदार रिक्त पुजारी पद की जानकारी लेंगे, तथा रिक्त पद होने पर प्रतिवेदन अनुविभागीय अधिकारी को प्रस्तुत करेंगे. प्रतिवेदन प्राप्त होने पर अनुविभागीय अधिकारी सूची स्वयं से नियुक्ति हेतु प्रकरण पंजीबद्ध करेंगे. उद्घोषणा जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित कर उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करते हुए नियुक्ति की कार्यवाही करेंगे.

यह भी पढ़ें- डॉक्‍टर ने अपने ड्राइवर के किए 50 टुकडे़, शव गलाने के लिए लाया था 100 बोतल तेजाब

किसी भी हालत में देवस्थान अपूज्य नहीं रहना चाहिए. यदि पुजारी की नियुक्ति में समय लग रहा है तो पुजारी नियुक्ति की अंतिम कार्यवाही पूर्ण होने तक पूजा करने के योग्य व्यक्ति से अस्थाई पुजारी के रूप में काम लिया जा सकेगा. ऐसे अस्थाई पुजारी को केवल पूजा करने की अवधि का मानदेय ही प्राप्त होगा. पुजारी पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया अधिकतम तीन माह में अनिवार्य रूप से पूर्ण कर ली जायेगी. अधिक समय लगने की दशा में कलेक्टर से अनुमति प्राप्त करनी होगी. ऐसी अनुमति प्राप्त होने की तिथि से आगामी 3 माह में नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण करना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ेंः बंगाल में हम भी ईंट से ईंट बजा देंगे, 23 सीट पर हम वहां कमल खिलाने जा रहे हैं: अमित शाह

अनुविभागीय अधिकारी के अंतिम आदेश की प्रथम अपील 30 दिन में कलेक्टर को की जा सकेगी. कलेक्टर के आदेश की अपील 30 दिन के अवधि में आयुक्त को तथा आयुक्त के आदेश की अपील एक माह में राज्य शासन को की जा सकेगी. राज्य शासन का आदेश अंतिम होगा. पुजारी नियुक्ति की प्रक्रिया में सिविल न्यायालय की अधिकारिता वर्जित होगी.

पुजारी के कर्त्तव्य व दायित्व - पुजारी विधि-विधान से परंपरा अनुसार देवस्थान की सेवा पूजा करेगा. देव स्थान की साफ रखेगा. मंदिर में श्रद्धालुओं की श्रद्धा अनुरूप वातावरण बनाए रखेगा. मंदिर की चल-अचल संपत्ति की सुरक्षा उसी प्रकार करेगा जैसे खुद की संपत्ति की जाती है. देवस्थान की संपत्तियों में अपने किसी प्रकार के हित सृजित नहीं करेगा. साथ ही पुजारी शासन की जन-कल्याणकारी योजना में उत्प्रेरक का कार्य भी करेगा.