टोना-टोटके के भरोसे सत्‍ता बचाने की जुगत में बीजेपी, कुर्सी के लिए नींबू-मिर्च के सहारे कांग्रेस

बगावत और भीतरघात से डरी बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां विधानसभा चुनाव में टोने-टोटके का सहारा ले रही हैं। टोने और टोटके के सहारे जहां बीजेपी चौथी बार सत्ता पर काबिज होने की जुगत में है तो नींबू मिर्ची के टोटके से कांग्रेस अपना वनवास खत्‍म करना चाहती है.

NIRAJ SRIVASTAV  |   Updated On : November 07, 2018 02:22 PM
 नींबू मिर्ची का टोटका

नींबू मिर्ची का टोटका

भोपाल:  

बगावत और भीतरघात से डरी बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां विधानसभा चुनाव में टोने-टोटके का सहारा ले रही हैं। टोने और टोटके के सहारे जहां बीजेपी चौथी बार सत्ता पर काबिज होने की जुगत में है तो नींबू मिर्ची के टोटके से कांग्रेस अपना वनवास खत्‍म करना चाहती है.

VIDEO: टोना टोटके के भरोस सत्‍ता बचाने और पाने की जुगत

बीजेपी में टिकट बंटते और कटते ही बागियों के विरोधी सुरों के बीच अचानक भोपाल बीजेपी कार्यालय के मेन गेट पर बनी पानी की टंकी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल, यह टंकी बीजेपी दफ्तर के एक खास हिस्से में बनाई गयी है, जहां 2003 में पहली बार अंतर्कलह को खत्म करने के लिए उमा भारती ने बनवाई थी. अब टिकटों की घोषणा के बाद पार्टी में उठ रहे विरोधी सुरों को बीजेपी वास्तुशाष्त्र से दूर करने की कोशिश कर रही है। खुद वास्तुविद मानते हैं कि बीजेपी कार्यालय के इस हिस्से में बनी पानी की टंकी बीजेपी में अंतर्कलह को खत्म कर सकती है

यह भी पढ़ें ः बीजेपी-कांग्रेस में हंगामा क्‍यूं है बरपा, कोई मुड़वा रहा सिर तो कोई पोत रहा नेताओं के चेहरे पर कालिख

साल 1998 में बीजेपी अंतर्कलह के कारण ही चुनाव में हार गई थी। उस वक़्त पार्टी ने पटवा गुट-विक्रम वर्मा गुट हावी थे और गुटों की अंतर्कलह के कारण बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन साल 2003 में चुनाव से पहले उमा भारती ने कार्यालय के इस हिस्से में पानी की टंकी बनवाई ताकि चुनाव में अंतर्कलह हावी न हो और बीजेपी ने चुनाव जीत गई.बस यही टोटका बीजेपी इस बार भी अपना रही है। खास बात ये है कि बीजेपी ने इस टोटके के लिए बाकायदा शहर के जाने-माने वास्तुविद का सहारा लिया था.

यह भी पढ़ें ः बीजेपी को अब सहना ही पड़ेगा ' कांग्रेस का गुस्‍सा ', चुनाव आयोग ने दिया ये फैसला

टोटके अपनाने में सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि कांग्रेस भी में पीछे नहीं है. कांग्रेस कार्यालय के मेन गेट पर नींबू मिर्च का टोटका इस्तेमाल किया जा रहा है. हरहाल MP विधानसभा चुनाव में 'टोटका' पॉलिटिक्स पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. एक तरफ भारत जहां डिजिटल इंडिया और कैशलेस इंडिया की बात कर रहा है तो वहीं सदियों पुराने टोटके ये साबित कर रहे हैं कि बात चुनाव में जीत-हार की हो तो सियासत किस कदर टोने टोटकों पर ठहर जाती है. 

First Published: Wednesday, November 07, 2018 01:08 PM

RELATED TAG: Tatka Politics, Nibu Mirch, Bjp, Congress, Madhya Pradesh Election, Assembly Election 2018, Bjp Office Bhopal, Congress Office Bhopal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो