logo-image

मोदी के मन में किसान, गरीब, महिलाओं की कोई जगह नहीं: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के मन में गरीब, किसान, आदिवासी व महिलाओं के लिए कोई जगह नहीं है.

Updated on: 15 Oct 2018, 08:23 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के मन में गरीब, किसान, आदिवासी व महिलाओं के लिए कोई जगह नहीं है, यही कारण है कि रोहित बेमुला को मार दिया जाता है और गुजरात के आदिवासियों की पिटाई होती है. दो दिनी मध्यप्रदेश दौरे के दूसरे दिन राहुल गांधी ने सोमवार को दतिया के स्टेडियम में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार पर कई आरोप लगाए.

उन्होंने कहा, 'रोहित वेमुला पढ़ाई करना चाहता था, लेकिन उसे कुचलकर मार दिया जाता है. गुजरात में आदिवासियों को पीटा जाता है. नरेंद्र मोदी आपके मन की बात नहीं, अपने मन की बात सुनकर सरकार चलाना चाहते हैं. लेकिन वे भूल जाते हैं कि इस देश को गरीब जनता, छोटे दुकानदार और किसान चलाते हैं.'

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, 'नरेंद्र मोदी ने अनिल अंबानी, विजय माल्या, मेहुल चौकसी, नीरव मोदी को पैसा दिया, लेकिन कांग्रेस की सरकार आने पर वह पैसा युवाओं को उद्योग लगाने के लिए और छोटे व्यापारियों को व्यापार बढ़ाने के लिए देगी.'

उन्होंने प्रधानमंत्री के 'मन की बात' पर तंज कसते हुए कहा, 'वह मन की बात तो करते हैं, लेकिन उनके मन में कमजोर वर्गो, युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए कोई जगह नहीं है. उनके दिल में यदि जगह है तो केवल अनिल भाई, नीरव भाई, ललित भाई और विजय भाई के लिए. क्या आपने नरेंद्र मोदी को किसी गरीब के लिए 'भाई' बोलते सुना है?'

राहुल ने प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले से प्राचीर से दिए गए भाषण का जिक्र करते हुए कहा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति भारत और चीन को ताकतवर मानते हैं, मगर प्रधानमंत्री कहते हैं कि देश 70 साल से सो रहा था. यह कि हर भारतीय के लिए बेहद अफसोस की बात है.'

उन्होंने कहा, 'इस देश को बनाने में बीते 70 साल में हर वर्ग.. किसानों, छोटे व्यापारियों, मजदूरों व महिलाओं ने अहम योगदान दिया है, तब यह देश इस स्थिति में खड़ा है, मगर प्रधानमंत्री लाल किले से कहते हैं कि देश 70 साल से सो रहा था. यह इस देश के हर वर्ग का अपमान है.'

राहुल ने केंद्र सरकार को 'उद्योगपतियों की सरकार' बताते हुए कहा कि मौजूदा सरकार किसानों का कर्ज माफ करने को तैयार नहीं है, किसान आत्महत्या करने को मजबूर हैं, मगर देश के 15 उद्योगपतियों का कर्ज माफ कर दिया गया. कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया था. सत्ता में आने पर फिर करेगी, लेकिन इस सरकार के पास किसानों को बोलने के लिए शब्द तक नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जो सरकार बनेगी, वह किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी, महिलाओं और उसके बाद कार्यकर्ता की सरकार होगी. जो भी मुख्यमंत्री व मंत्री होंगे, उन्हें कार्यकर्ता के लिए अपने दरवाजे 24 घंटे खोलकर रखने होंगे, जो मुख्यमंत्री या मंत्री ऐसा नहीं करेगा, उसे हटना पड़ेगा.

राहुल गांधी ने एक बार फिर वादा किया कि कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों का कर्ज 10 दिन के अंदर माफ कर दिया जाएगा. युवाओं को रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री 24 में से 18 घंटे काम करेगा.

जनसभा में इससे पहले, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ और प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की. साथ ही कांग्रेस की सरकार बनने पर प्रदेश के हर वर्ग के लिए काम करने का वादा किया. 

जनसभा के दौरान दतिया के पूर्व बीजेपी जिला अध्यक्ष गुरुदेव शरण गुप्ता और सेवढ़ा के बीजेपी विधायक प्रदीप अग्रवाल के चाचा राधेलाल अग्रवाल कांग्रेस में शामिल हुए.

और पढ़ें- राम मंदिर वाले बयान पर शशी थरूर की सफाई, कहा- मीडिया ने मेरे शब्दों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया

इस अवसर पर प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया, राष्ट्रीय सचिव संजय कपूर, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, राजमणि पटेल, राजेंद्र भारती, घनश्याम सिह, क़े पी. सिह, महेंद्र बौध, राजर्वानसिह दत्तीगांव, शोभा ओझा, मांडवी चौहान, सुनील तिवारी सहित कई स्थानीय नेता उपस्थित थे.