logo-image

आज मध्‍य प्रदेश के शहडोल में था पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी का कार्यक्रम, अब मोदी ही करेंगे रैली, जानें क्‍यों?

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का पहला चरण बीत जाने के बाद भी सभी दलों की नजरें मध्‍य प्रदेश पर टिक गई हैं. सभी दलों के बड़े नेता मध्‍य प्रदेश का दौरा करने वाले हैं. सभी का कार्यक्रम जारी हो गया है. 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश जा रहे हैं.

Updated on: 16 Nov 2018, 12:28 PM

भोपाल:

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का पहला चरण बीत जाने के बाद भी सभी दलों की नजरें मध्‍य प्रदेश पर टिक गई हैं. सभी दलों के बड़े नेता मध्‍य प्रदेश का दौरा करने वाले हैं. सभी का कार्यक्रम जारी हो गया है. 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी मध्‍य प्रदेश जा रहे हैं. ये सभी नेता ताबड़तोड़ रैली करेंगे. शहडोल में पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी का कार्यक्रम पहले से प्रस्‍तावित था, लेकिन राहुल गांधी ने अचानक अपना कार्यक्रम रद कर दिया है. अब शहडोल में केवल पीएम मोदी की सभा ही होगी. 

बीजेपी के 'ट्रंप कार्ड' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर से मध्‍य प्रदेश में चुनावी अभियान शुरू करेंगे. 16 नवंबर को प्रधानमंत्री मोदी की शहडोल और ग्वालियर में एक साथ दो सभाएं होंगी. शहडोल में उनकी सभा डेढ़ बजे से तो ग्‍वालियर में शाम 5:30 बजे होगी. शाम को सवा पांच बजे प्रधानमंत्री ग्‍वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे. 5:20 बजे वे एयरपोर्ट से रैली स्‍थल मेला ग्राउंड के लिए रवाना होंगे. 5:30 बजे रैली स्‍थल पर पहुंचेंगे. वहां रैली करने के बाद 6:20 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे और 6:25 बजे दिल्‍ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी 16 नवंबर को विमान द्वारा मध्‍य प्रदेश के खजुराहो पहुंचेंगे. यहां से हेलीकॉप्टर द्वारा टीकमगढ़ पहुंचकर 11.50 बजे सभा को संबोधित करेंगे. टीकमगढ़ से 1.35 बजे सागर पहुंचकर सभा को संबोधित करेंगे. सागर से 2.40 बजे दमोह पहुंचकर सभा को संबोधित करेंगे. शाम 4 बजे दमोह से खजुराहो होते हुए दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी 16 नवंबर को तीन रैलियां करेंगे. शहडोल में उन्‍होंने रोड शो का कार्यक्रम रद कर दिया है. बता दें कि शहडोल में प्रधानमंत्री की भी रैली है. राहुल गांधी सागर जिले के देवड़ी के नेहरू पीजी कॉलेज मेदान में 11:30 बजे चुनावी रैली करेंगे. 1:30 बजे राहुल गांधी सिवनी जिले के बारघाट में एक्‍सीलेंस हाई स्‍कूल के मैदान में रैली को संबोधित करेंगे. 3 बजे मांडला के महात्‍मा गांधी स्‍टेडियम ग्राउंड पर भी उनकी चुनावी सभा होगी. शाम 5 बजे शहडोल में उनका रोड शो का कार्यक्रम है.

शहडोल क्‍यों है खास

शहडोल संसदीय क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें हैं, जबकि शहडोल, उमरिया, अनूपपुर और कटनी जिले शामिल हैं. यहां 16 लाख से अधिक मतदाता हैं. 7 सीटें आरक्षित वर्ग की हैं. दोनों नेताओं की सभाओं के केंद्र में जनजातीय समुदाय और उनके मुद्दे होंगे. शहडोल संसदीय क्षेत्र में विंध्य और महाकौशल दोनों का क्षेत्र आता है.

9 दिन में पांच दिन मध्‍य प्रदेश में मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 से 25 नवंबर के बीच पांच दिन मध्‍य प्रदेश के दौरे पर आएंगे. इस दौरान दस जगह उनकी सभा होगी. हर सभा में 40 सीटों पर प्रभाव छोड़ने की कोशिश भाजपा की होगी. इस तरह करीब 200 सीटों पर पीएम मोदी की सभाओं के असर की उम्मीद भाजपा लगा रही है.

आदिवासी अंचल पर राहुल का निशाना
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस के परंपरागत आदिवासी अंचल की सीटों पर जनसभाएं करेंगे. 16 नवंबर को वह बुंदेलखंड, महाकौशल और विंध्य में चार सभाओं को संबोधित करने आ रहे हैं. राहुल सागर के देवरी में सभा करके बुंदेलखंड के पांच जिलों की 28 सीटों को साधने की कोशिश करेंगे. वह महाकौशल में बालाघाट तथा विंध्य के शहडोल में सभा को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी का हर दूसरे दिन एमपी दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर से हर दूसरे दिन मप्र दौरे पर जाएंगे. रोज मोदी प्रदेश के दो छोर पर दो सभाएं करेंगे. भाजपा की रणनीति है कि हर सभा के जरिए करीब 20 सीटों पर प्रभाव डाला जाए.

…और बसपा सुप्रीमो मायावती पहुंचीं छत्‍तीसगढ़ 

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दो दिन राज्य में प्रचार करेंगी. इस दौरान मायावती की चार जनसभाएं होगी, जिसमें एक राजधानी रायपुर में होगी. मायावती 16 नवंबर को राजधानी रायपुर व जैजैपुर में गठबंधन के उम्मीदवारों के पक्ष चुनावी जनसभा करेंगी तो 17 नवंबर को बिलाईगढ़ व नवागढ़ में जनसभा को चुनावी सभा करेंगी.