Modi Vs Rahul: नक्‍सलियों के गढ़ में आज पीएम नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्‍यक्ष के बीच होगी जुबानी जंग

छत्‍तीसढ़ में कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ में सेंध लगाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बस्‍तर के जगदलपुर में होंगे. वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी दो दिन के छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर होंगे. राहुल कई सभाओं को संबोधित करने के साथ ही CM रमन सिंह के गढ़ राजनांदगांव में रोड शो करेंगे.

News State Bureau  |   Updated On : November 09, 2018 09:56 AM
राहुल गांधी आज देंगे नरेंद्र मोदी को चुनौती

राहुल गांधी आज देंगे नरेंद्र मोदी को चुनौती

रायपुर :  

छत्‍तीसढ़ में कांग्रेस के सबसे मजबूत गढ़ में सेंध लगाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बस्‍तर के जगदलपुर में होंगे. वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी भी दो दिन के छत्‍तीसगढ़ के दौरे पर होंगे. राहुल कई सभाओं को संबोधित करने के साथ ही CM रमन सिंह के गढ़ राजनांदगांव में रोड शो करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बस्‍तर के जगदलपुर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इस संभाग की 18 में से केवल 6 सीटे ही बीजेपी के पास हैं. पहले चरण के लिए 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. ऐसे में मोदी का यह दौरा काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः पीएम मोदी के दौरे से पहले छत्‍तीसगढ़ में नक्सलियों ने खेली खून की होली, जवान सहित 5 लोगों को मार डाला, देखें वीडियो

इस चरण की ज्यादातर सीटें नक्सल प्रभावित इलाकों में हैं. इधर नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार की घोषणा और लगातार हो रहे हमलों के बीच शांतिपूर्ण मतदान करना जहां चुनाव आयोग के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी, वहीं कांग्रेस के लिए अपना जनाधार बनाए रखना. क्योंकि इस चरण की 18 सीटों में से 12 कांग्रेस का कब्ज़ा है.

यह भी पढ़ें ः मध्‍य प्रदेश में आइए देखें सटोरिये किसकी बनवा रहे सरकार, किस पार्टी का रेट है सबसे ज्‍यादा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी 9 नवंबर शुक्रवार को पंखाजूर, खैरागढ़ और डोंगरगढ़ में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद राजनांदगांव में रोड-शो में कांग्रेस के लिए माहौल बनाएंगे. 10 नवंबर शनिवार को चारामा, कोंडागांव में राहुल गांधी जहां चुनावी सभा करेंगे वहीं जगदलपुर में कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे.

यह भी पढ़ें ः Bhai Dooj 2018: भाई को ऐसे लगाएं उसकी लंबी उम्र का टीका, दूर होंगे सभी कष्ट

राहुल गांधी दोपहर करीब 12 बजे पखांजूर पहुंचेंगे और वहां एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. वहीं बस्तर के बाद राहुल गांधी सीधे राजनांदगांव पहुंचेंगे. राहुल गांधी छुईखदान के हाईस्कूल मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. वहां से राहुल गांधी 3 बजकर 15 मिनट पर डोंगरगढ़ के नेहरू कांलेज मैदान में भी सभा करेंगे जबकि शाम करीब 4 बजकर 45 मिनट से उनका रोड शो शुरू होगा.

पिछली बार इन सीटों पर रहा था नजदीकी मुकाबला

मोहला मानपुर : 2013 में कांग्रेस के तेजकुंवर नेताम 42,648 वोट पाकर बीजेपी के भोजेश मंडावी को मात्र 956 वोटों के अंतर से हराया था. इस बार बीजेपी ने नई उम्मीदवार कंचनमाला भूआर्य को टिकट दिया है , वहीं कांग्रेस ने वर्तमान विधायक तेजकुंवर गोवर्धन नेताम का टिकट काटकर इंदरशाह मंडावी को मौका दिया है.

डोंगरगांव: 2013 में कांग्रेस के दलेश्वर साहू 67,755 वोट पाकर बीजेपी के दिनेश गांधी को महज 1698 वोटों के अंतर से हराया था. इस बार कांग्रेस ने वर्तमान विधायक दलेश्वर साहू को मैदान में उतारा है वहीं बीजेपी ने पूर्व सांसद व वर्तमान में महापौर मधुसूदन यादव को टिकट दिया है. दोनों पहली बार आमने-सामने होंगे.

यह भी पढ़ें ः जीजा बीजेपी से सीएम, साले के सिर पर कांग्रेस का 'हाथ'

खैरागढ़: 2013 में कांग्रेस के गिरवर जंघेल ने बीजेपी के कोमल जंघेल महज 2190 वोटों से हराया था. इस बार कांग्रेस ने वर्तमान विधायक गिरवर जंघेल को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपीने पराजित कोमल जंघेल को टिकट दिया है. दोनों दूसरी बार आमने-सामने होंगे.

कांकेर : इस सीट पर 2013 में कांग्रेस के शंकर ध्रुवा 50,58 वोट पाकर बीजेपी के संजय कोडोपी को मात दी थी . हार-जीत का अंतर 4625 वोटों का रहा. इस बार बीजेपी और कांग्रेस ने नए उम्मीदवारों को टिकट दिया है. कांग्रेस ने वर्तमान विधायक शंकर ध्रुवा का टिकट काटा है. दोनों पहली बार आमने-सामने होंगे.

डोंगरगढ़: 2013 में बीजेपी की सरोजनी बंजारे 67158 वोट पाकर कांग्रसे के डॉ. थानेश्वर पाटिला को 4684 वोटों से हराया था. यह सीट दो चुनावों से बीजेपी के पास है. इस बार बीजेपी ने विधायक सरोजनी बंजारे और कांग्रेस ने नए उम्मीदवार भुनेश्वर बघेल को टिकट दिया है. दोनों प्रत्याशी पहली बार आमने-सामने होंगे.

कोंडागांव : 2013 में इस सीट से कांग्रेस के मोहन मरकाम 54,290 वोट पाकर बीजेपी की लता उसेंडी को 5135 वोटों से हराया था . इस बार कांग्रेस ने वर्तमान विधायक मोहन मरकाम और बीजेपी ने पराजित प्रत्याशी लता उसेंडी को टिकट दिया है. दोनों दूसरी बार आमने-सामने होंगे.

दंतेवाड़ा : कांग्रेस के देवती कर्मा 41417 वोट पाकर बीजेपी के भीमा राम मंडावी को 5987 वोटों से हराया था. इस बार कांग्रेस ने वर्तमान विधायक और महेंद्र कर्मा की पत्नी देवती कर्मा और बीजेपी ने हारे हुए उम्मीदवार भीमाराम मंडावी को टिकट दिया है. दोनों दूसरी बार आमने-सामने हैं.

First Published: Friday, November 09, 2018 08:52 AM

RELATED TAG: Modi Vs Rahul, Chhattisgarh Tour Of Narendra Modi, Chhattisgarh Tour Of Rahul Gandhi, Assembly Election, Naxal Area, Raman Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो