logo-image

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को राज्‍यपाल ने सरकार बनाने का दिया न्‍योता, राजभवन पहुंचे कमलनाथ, शिवराज ने दिया इस्‍तीफा

इससे पहले बीएसपी सुप्रीम मायावती ने कांग्रेस पार्टी को समर्थन का ऐलान किया था.

Updated on: 12 Dec 2018, 12:49 PM

नई दिल्‍ली:

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने का रास्ता साफ हो गया है. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता भेज दिया है. इससे पहले बीएसपी सुप्रीम मायावती ने कांग्रेस पार्टी को समर्थन का ऐलान किया था. मायावती की प्रेस कांफ्रेंस के तुरंत बाद गवर्नर हाउस की ओर से यह न्योता भेजा गया. भोपाल में कांग्रेस पार्टी के नेता कमलनाथ, विवेक तंखा और ज्योतिरादित्य सिंधिया राजभवन पहुंचे हैं. दिग्विजय सिंह भी मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि ये लोग सरकार बनाने का दावा करेंगे. कांग्रेस कार्यालय में सुरक्षा बढ़ाई गई है. मध्य प्रदेश में अब सरकार स्पष्ट है की कांग्रेस की सरकार बन रही है. लिहाज़ा कांग्रेस कार्यालय में पुलिस बल बढ़ा दिया गया है. आज दोपहर 4 बजे विधायक दल की बैठक भी है.

Shivraj Singh Chouhan: We did not get majority, will not stake claim to form Government, I am going to tender my resignation to the Governor. #MadhyaPradeshElections2018 pic.twitter.com/W78Wbh23eh

— ANI (@ANI) December 12, 2018

इसी दौरान राज्य के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने आज कहा कि वह सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे. इसके बाद उन्होंने कहा कि वह इस्तीफा देने राज्यपाल के पास जा रहे हैं. वहीं, समाजवादी पार्टी ने भी कांग्रेस के समर्थन का ऐलान किया है. बता दें कि राज्य में सपा की एक और बसपा की दो सीटें आई हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Election Result) में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्‍क्‍र के बाद अब Final Result आ गया है. कांग्रेस 230 में से 114 सीट जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. BJP के पास 109 सीटें हैं. बता दें कि 230 विधानसभा सीटो पर जीत के लिए 116 बहुमत हासिल करने की जरूरत पड़ेगी.

इस बार बीजेपी के पिछड़ने की खास वजह NOTA बनी है. मायावती के समर्थन के बाद अब कांग्रेस का रास्‍ता साफ हो गया है. उसके पास अब BSP समेत 116 सीटें हो गई हैं.

समाजवादी पार्टी के जीते हुए प्रत्याशी ने भी कांग्रेस को समर्थन दे दिया है. वहीं कांग्रेस के तीन बागी विधायक वापस पार्टी में शामिल होंगे. लिहाज़ा कांग्रेस को उम्मीद है कि बहुमत का स्पष्ट आंकड़ा उसे हासिल हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः Final Result 2018: शिवराज सरकार के इन मंत्रियों ने डुबाई लुटिया, इन सबने गंवाई सीट

मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर निकली कांग्रेस को सरकार गठन के लिए बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने नाराजगी के बावजूद समर्थन दिया है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस को मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों जगहों पर समर्थन देने का ऐलान किया. हालांकि उन्होंने बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों पर निशाना साधा.

मायावती ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि बीजेपी राज्य में गलत नीतियों के कारण हारी है और कांग्रेस को नहीं चाहते हुए भी जनता ने चुना है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस जीत को 2019 के लोकसभा चुनाव में भुनाएगी. कांग्रेस के राज में अनुसूचित जातियों और पिछड़ों के लिए कुछ भी नहीं हुआ और इसी कारण बीएसपी बनानी पड़ी. उन्होंने कहा कि बीजेपी भी जातिवादी और हीन राजनीति करती है.