logo-image

Madhya Pradesh Updates: आज ही मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी- ज्योतिरादित्य सिंधिया

दिल्ली में राहुल गांधी के निवास पर बैठक शुरू गई है. बैठक में कमलनाथ, सिंधिया, ए के एंटोनी हैं.

Updated on: 13 Dec 2018, 08:55 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली में राहुल गांधी के निवास पर बैठक शुरू गई है. बैठक में कमलनाथ, सिंधिया, ए के एंटोनी हैं. इस बैठक के बाद एमपी में सीएम के नाम का ख्सुलासा हो जाएगा. ख्बर ये भी है कि डिप्टी सीएम भी बनाए जा सकते हैं.  डिप्टी सीएम के लिए गोविंद सिंह राजपूत /तुलसी सिलावट के नामों की चर्चा जोरों पर है. सिंधिया खेमे से डिप्टी सीएम बनाने की संभावना ज्‍यादा है. भविष्य में होने वाले लोकसभा चुनावों को मुद्देनज़र रखते हुए सिंधिया को भविष्य में दिया जा सकता है प्रदेश का प्रभार. विश्वस्त सूत्रों के अनुसार सीएम कमलनाथ ही होंगे

मध्‍य प्रदेश का सीएम कौन होगा इसका ऐलान आज शाम 4 बजे हो सकता है. कांग्रेस के पर्यवेक्षक एके एंटनी गुरुवार को दिल्ली से फिर भोपाल आएंगे. वे यहां पीसीसी में शाम 4 बजे होने वाली विधायकों की बैठक में शामिल होंगे. यहीं विधायक दल के नेता का ऐ लान भी कर दिया जाएगा. पार्टी सूत्रों के मुताबिक 14 दिसंबर को नए मुख्यमंत्री शपथ ले सकते हैं. एंटनी ने बुधवार को विधायक दल की बैठक में कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय खेमे के विधायकों से अलग-अलग चर्चा की. हालांकि इसमें मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं हो पाया. पार्टी सूत्रों के मुताबिक सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए कमलनाथ और सिंधिया को अपनी पसंद बताया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द ही मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों के नामों की घोषणा करेंगे. राहुल ने कहा, "हम पार्टी के लोगों, पार्टी कार्यकर्ताओं, विधायकों से राय ले रहे हैं." उन्होंने संसद के बाहर संवाददाताओं से कहा, "कांग्रेस पार्टी और अन्य लोग जो महसूस कर रहे हैं, उसे लेकर व्यापक रूप से जवाब मिल रहा है ..निश्चित रूप से आपको जल्द ही मुख्यमंत्री देखने को मिलेगा."

यह भी पढ़ेंः विधानसभा चुनाव : एक तरफ BJP को मिल रही थी शिकस्त, वहीं PM नरेंद्र मोदी जानें किस काम में थे व्‍यस्‍त

मध्य प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व दिग्गज सांसद कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हैं जबकि छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं. मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के दो-दो दावेदार हैं. इस वजह से कांग्रेस तीनों राज्यों में डिप्टी सीएम के फॉर्मूले पर विचार कर रही है. मध्यप्रदेश में कमलनाथ और राजस्थान में अशोक गहलोत की मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी मजबूत है. मप्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया और राजस्थान में सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री बनाने में कांग्रेस को मुश्किल हो सकती है, क्योंकि माना जा रहा है कि दोनों नेता मुख्यमंत्री के अलावा कोई अन्य पद स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं होंगे.

यह भी पढ़ेंः ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में जानें यहां सब कुछ

कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. कमलनाथ का जन्म 18 नवम्बर 1946 को उत्तर प्रदेश के औधोगिक शहर कानपुर में हुआ था. देहरादून के दून स्कूल से पढ़ाई करने के बाद कमलनाथ ने कोलकाता के सेंट ज़ेवियर कॉलेज से उच्च शिक्षा हासिल की. वो 34 साल की उम्र में वो छिदवाड़ा से जीत कर पहली बार लोकसभा पहुंचे थे. आपको जानकर हैरत होगी कि उनका दिल्ली कार्यालय 24 घंटे कार्यकर्ताओं के लिए खुला रहता है और वो चुनाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टरों और सैटेलाइट फोन इस्तेमाल करने वाले शुरूआती नेताओं में से एक हैं. कमलनाथ का मध्य प्रदेश से सिर्फ राजनीतिक रिश्ता है मुख्यरूप से वह पश्चिम बंगाल के हैं.

 

कमलनाथ पर क्या लगे थे आरोप

कमलनाथ की छवि वैसे तो एक साफ सुथरे नेता की है लेकिन एक हवाला कांड में नाम आने की वजह से उन्हें 1996 में आम चुनाव नहीं लड़ने दिया गया था. साथ ही 1984 में हुए पंजाब दंगों में भी कमलनाथ का नाम उछला था लेकिन कोई अपराध सिद्ध नहीं हो पाया.

कहा जाता है बिजनेस टायकून

आपको जानकर हैरानी होगी कि कमलनाथ एक दो नहीं 23 कंपनियों के मालिक हैं. इसलिए उन्हें बिजनेस टायकून भी कहा जाता है.



calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

ज्योतिरादित्य सिंधिया राहुल गांधी के आवास से बाहर निकले. उन्होंने कहा कि 'यह कुर्सी की रेस नहीं है बल्कि हमलोग मध्यप्रदेश की जनता के लिए काम करने के लिए आए हैं. मैं भोपाल के लिए रवाना हो रहा हूं और आज ही मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा हो जाएगी.'



calenderIcon 20:13 (IST)
shareIcon

कमल नाथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आवास से बाहर निकलकर मीडिया से बात करते हुए कहा, 'मैं भोपाल जा रहा हूं. वहां विधायक दल की बैठक होगी और उसके बाद सीएम के नाम का एलान किया जाएगा.' 



calenderIcon 19:27 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक अब रात 10.00 बजे पीसीसी में होगी.

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक अब 8.30 बजे पीसीसी में.

calenderIcon 17:29 (IST)
shareIcon

नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह से मिलने उनके निवास पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह जी पहुंचे.

calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता अजय सिंह बोले, कमलनाथ ही होंगे मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री.

calenderIcon 19:26 (IST)
shareIcon
calenderIcon 17:08 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश में कमलनाथ के समर्थकों ने एक पोस्टर में उन्हें मुख्यमंत्री घोषित कर उन्हें बधाईयां दी है.



calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश: ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक भोपाल में कांग्रेस ऑफ़िस के बाहर जमा हैं.



calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

राहुल के घर पहुंचीं सोनिया गांधी, CM के नाम पर अंतिम फैसला करेंगी सोनिया

calenderIcon 16:07 (IST)
shareIcon

थोड़ी देर में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर सकते हैं राहुल गांधी. तीनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के नामों की करेंगे घोषणा

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

दिल्ली: सोनिया गांधी राहुल गांधी के आवास पर मिलने पहुंची. 



calenderIcon 15:59 (IST)
shareIcon

कार्यवाहक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा बयान. जनता के लिए जिऊंगा जनता के लिए मरूंगा. काहे के लिए राजनीति से संन्यास लूंगा. अर्थी पर जब तक नहीं जाऊंगा तब तक जनता की सेवा करूंगा. मेरा आदि, मध्य और अंत मध्यप्रदेश है. आजीवन मध्यप्रदेश की जनता की सेवा करूंगा. कभी केंद्र की राजनीति में नहीं जाऊंगा. इसी महीने निकाली जाएगी आभार यात्रा.

calenderIcon 15:30 (IST)
shareIcon

 जिस धनेश्वर हनुमान मंदिर में सिंधिया समर्थक सिंधिया को मुख्यमंत्री बनाने की मांग करते हुए हवन कर रहे थे, उसी मंदिर में कुछ दिनों पूर्व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ ने भी हनुमान जी के चरणों में मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने और स्वयं को मुख्यमंत्री बनने के लिए मन्नत मांगी थी। और मन्नत का नारियल भी हनुमान जी के चरणों में रखा था ।

calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

उज्जैनः मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया को मुख्यमंत्री बनवाने के लिए महाकाल मंदिर में पूजन अभिषेक।
सिंधिये समर्थक कर रहे अभिषेक ।

calenderIcon 15:08 (IST)
shareIcon

पूर्व मंत्री विजयलक्ष्मी साधौ बन सकती है कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष


. हाईकमान की बैठक में हुईं चर्चा


.महिला और दलित वर्ग को साधने के लिए विजयलक्ष्मी के नाम पर की गई चर्चा


. सूत्रों के हवाले से खबर

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

राहुल के घर बैठक में मध्य प्रदेश के प्रभारी दीपक बावरिया भी मौजूद.

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल की बैठक अब शाम पांच बजे बजाय 6 बजे होगी