logo-image

मध्य प्रदेश में बीजेपी को क्या मिल पाएगी सत्ता? #NNOpinionPoll में इस पार्टी को मिल रही है बढ़त

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से सियासी गलियारे में हलचल तेज़ हो गई है कि इस बार सत्ता किसके हाथ में जाएगी.

Updated on: 09 Oct 2018, 08:50 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से सियासी गलियारे में हलचल तेज़ हो गई है कि इस बार सत्ता किसके हाथ में जाएगी. कांग्रेस मध्य प्रदेश में पहली बार थोड़ी मजबूत दिखाई दे रही है लेकिन सवाल वही है कि क्या वह पिछले 15 साल से सत्ताधीन बीजेपी और तीन बार से लोगों की पसंद रहे शिवराज सिंह  चौहान को सत्ता से बेदखल करने में सक्षम हो पाएगी.  सर्वे तो खुछ और ही कहानी बयान कर रही है. आपके पसंदीदा चैनल न्यूज़ स्टेट और न्यूज़ नेशन के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को सत्ता का नुकसान होता तो नहीं दिख रहा है. हां यह ज़रूर है कि बीजेपी को पिछले चुनाव के मुक़ाबले इस बार क्षति पहुंच सकती है. सर्वे के मुताबिक बीजेपी अब भी लोगों की पहली पसंद है. आइए एक नज़र डालते हैं कि कौन सी पार्टी को कितनी सीटें मिल रही है.

मध्य प्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीटें

कुल सीटें-230

बीजेपी को 109-113 के बीच सीटें मिल रही है

कांग्रेस को 107-111 के बीच

अन्य को 8-12 के बीचे सीटें मिल रही हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीट है. साल 2013 विधानसभा में यहां बीजेपी को कुल 165 सीटों पर जीत हासिल हुई थी जबकि कांग्रेस को मात्र 58 सीटों से संतोष करना पड़ा था. इसके अलावा अन्य को 3 सीट और बीएसपी (बहुजन समाज पार्टी) को 4 सीटों पर विजय मिली थी. बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिये एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा. इसके लिये दो नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी.

नामांकन की अंतिम तारीख नौ नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर और नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गयी है. यहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्ता में है. शिवराज सिंह चौहान 30 नवंबर 2005 के बाद से अब तक तीन बार बीजेपी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री बन चुके हैं.