logo-image

वेब कास्‍टिंग को लेकर कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग का फैसला, सिर्फ CCTV से होगी निगरानी

मतगणना के समय न वेबकास्टिंग होगी और न ही मतगणना हॉल में वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग होगा.

Updated on: 10 Dec 2018, 03:00 PM

नई दिल्‍ली:

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh Elections Result), छत्‍तीसगढ़ (Chhattisgarh Elections Results 2018), राजस्‍थान  (Rajasthan Elections Result 2018), मिजोरम (Mizoram Result 2018) और तेलंगाना (Telangana Elections Results 2018) विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार यानी 11 दिसंबर को होगी. वेब कास्‍टिंग को लेकर कांग्रेस की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग ने रविवार देर रात निर्देश जारी करते हुए बताया कि मतगणना के समय न वेबकास्टिंग होगी और न ही मतगणना हॉल में वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग होगा. सिर्फ सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः MP election result 2018: मतगणना की लाइव कवरेज 11 दिसंबर को News Nation और News State पर सुबह 8.00 बजे से

कांग्रेस ने वेबकास्टिंग में जियो की जगह बीएसएनएल नेटवर्क का उपयोग करने की मांग की थी. कांग्रेस का एक प्रतिनिधि मंडल निर्वाचन सदन पहुंचा और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) मध्य प्रदेश को आपत्ति दर्ज कराई. पहले तो सीईओ ने कांग्रेस की इस आपत्ति को खारिज कर दिया, लेकिन बाद में विवाद की स्थिति बनते देख इस मामले में चुनाव आयोग से मार्गदर्शन मांगा था और देर रात वेबकास्टिंग न कराने का निर्णय लिया. 

वेबकास्टिंग में एक वीडियो कैमरा मतगणना केंद्र में उस स्थान पर लगाया जाता है, जहां से पूरे केंद्र की गतिविधियों पर निगाह रखी जा सके. यह कैमरा सेंट्रलाइज्ड सर्वर से जुड़ा रहता है, इसकी मदद से यहां की गतिविधियों का सीधा प्रसारण भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के अफसर देखते हैं.

VIDEO : Exit Poll से खलबली: सेमीफाइन का महानायक कौन? 

यह है अपत्‍ति की असली वजह

कांग्रेस का आरोप है कि मतगणना स्थलों पर बेवकास्टिंग और CCTV के जरिए निगरानी रखने के लिए एक निजी कंपनी की मशीनें प्रयोग में लाई जा रही है. कांग्रेस ने उस कंपनी पर आरोप लगाते हुए कहा कि कंपनी के ज़रिए मतगणना वाले दिन EVM को हैक किया जा सकता है. कांग्रेस के मुताबिक मतगणना स्थल पर बेवकास्टिंग/ सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए निजी कंपनी द्वारा डोमेन तक रजिस्टर करवा लिया गया है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मतगणना स्थल पर बेवकास्टिंग/ सीसीटीवी कैमरे के नाम पर एक निजी कंपनी के इंजीनियर स्ट्रांग रूम के पास काम करते पाए गए हैं जो कि संदेह पैदा करता है.

राउंडवाइज मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे 

इस बार चक्रवार (राउंडवाइज) मतगणना के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे जिसके बाद उम्मीदवारों को परिणामों की प्रति भी दी जाएगी. इसके बाद अगले चक्र की मतगणना शुरू होगी. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के सभी 51 जिला मुख्यालयों में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू होगी. मतगणना के दौरान प्रत्येक राउंड की समाप्ति पर ईवीएम मशीनों से की गई मतगणना के परिणामों की प्रेक्षक (ऑब्जर्वर) और संबंधित रिटर्निग अधिकारियों (निर्वाचन अधिकारियों) द्वारा हस्ताक्षर कर घोषणा की जाएगी. इसके साथ ही घोषणा को मतगणना कक्ष में स्थापित डिस्पले बोर्ड पर प्रदर्शित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः छत्‍तीसगढ़ में अगर बनी कांग्रेस की सरकार तो CM के लिए खड़े हैं इतने दावेदार

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राउंडवाइज मतगणना परिणाम की उद्घोषणा की जाएगी. राउंडवाइज रिजल्ट शीट भी अभ्यर्थी (उम्मीदवार) और उसके अभिकर्ता (एजेंट) को दी जाएगी और मीडिया को अवगत कराने के लिए प्रत्येक राउंड के परिणाम की प्रति मतगणना परिसर में बनाए गए मीडिया कक्ष को दी जाएगी. राउंडवाइज मतगणना परिणाम की जानकारी निर्वाचन अधिकारी द्वारा आयोग के काउटिंग Software पर भी अपलोड की जाएगी.

आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउंड की गिनती तब तक प्रारंभ नहीं होगी जब तक पहले राउंड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जाएं. उपरोक्त सभी कार्यवाही रिटर्निग अधिकारी द्वारा संपन्न की जाएगी.