logo-image

#NNOpinionPoll: ‘मौन’ बदल सकता है सत्‍ता के समीकरण, जानें आंकड़ों की कहानी

#NNOpinionPoll में सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा यह है कि मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में अभी तक वोटरों के काफी बड़े हिस्‍से ने अपनी राय नहीं बनाई है.

Updated on: 10 Oct 2018, 01:02 PM

नई दिल्‍ली:

देश के 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा होते ही अब सब जानना चाह रहे हैं कि राज्‍यों में कौन अपनी सत्‍ता बचा पाएगा और कहां परिवर्तन हो सकता है. इसी बात को ध्‍यान में रखते हुए देश के सबसे प्रतिष्‍ठित न्‍यूज चैनल NEWS NATION ने #NNOpinionPoll कराया था. इसमें सबसे चौंकाने वाला आंकड़ा यह है कि मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और राजस्‍थान में अभी तक वोटरों के काफी बड़े हिस्‍से ने अपनी राय नहीं बनाई है. इन तीनों राज्‍यों में ऐसे वोटरों की इतनी है कि यह प्रदेश की सत्‍ता के साथ गए तो वर्तमान दल सत्‍ता में बने रहेंगे, लेकिन अगर यह सत्‍ता के खिलाफ चले गए तो इन तीनों राज्‍याें में सत्‍ता बदल भी सकती है.

#MP का जानें गणित
मध्‍य प्रदेश में हुए #NNOpinionPoll में रोचक जानकारी सामने आई है. इस राज्‍य में सत्‍ताधारी भाजपा और कांगेस में कड़ी टक्‍कर दिख रही है. करीब 40 फीसदी वोटरों ने भाजपा तो 39 फीसदी वोटरों ने कांग्रेस को वोट देने की इच्‍छा जताई है. लेकिन सर्वे में 12 फीसदी वोटरों ने साफ साफ कहा है कि उन्‍होंने अभी तक किस पार्टी को वोट देंगे यह तय नहीं किया है. इससे साफ है कि यह ‘मौन’ धारी वोटर जिस तरफ चले जाएंगे सत्‍ता उसी की झोली में जाएगी.

मध्‍य प्रदेश में क्‍या चल रहा है वोटरों के मन में
BJP- 40
CONG- 39
अन्‍य- 9
कह नहीं सकते - 12

और पढ़ें : #NNOpinionPoll: यहां पढ़ें मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से जुड़े लोगों के सवाल और उनके जवाब

#Rajasthan का जानें गणित
राजस्‍थान में सत्‍ताधारी भाजपा को #NNOpinionPoll में झटका लगता दिख रहा है. सर्वे के अनुसार यहां से भाजपा की सत्‍ता जाती लग रही है, लेकिन यहां भी ‘मौन’ वोटरों के हाथ में सत्‍ता की चाबी लग रही है. अगर यह सत्‍ता के साथ गए तो इतिहास बन सकता है, लेकिन अगर यह सत्‍ता के विराेध में चले गए तो भाजपा की स्‍थिति काफी खबर हो सकती है.

फिलहाल पोल में जो आंकड़े सामने आए हैं उनमें भाजपा को 32 फीसदी वोट मिलते लग रहे हैं, वहीं कांग्रेस को 35 फीसदी वोट मिलते लग रहे हैं. लेकिन इस राज्‍य में भी 17 फीसदी वोटरों ने अभी यह तय नहीं किया है कि वह किसकों वोट देंगे. अगर इन वोटरों ने सत्‍ताधारी दल का पक्ष लिया तो राजस्‍थान में इतिहास बन सकता है. यहां पर अभी तक रह चुनाव में सत्‍ता बदलती रही है, लेकिन 17 फीसदी मौन वोटर इस मिथक को तोड़ सकते हैं. लेकिन अगर यह कांगेस के साथ चले गए तो भाजपा की सत्‍ता तो चली ही जाएगी, बल्‍कि उसकी हालत काफी ज्‍यादा खराब हो सकती है.

राजस्‍थान में क्‍या चल रहा है वोटरों के मन में
BJP- 32
CONG- 35
अन्‍य - 16
कह नहीं सकते- 17

और पढ़ें : #NNPollSurvey: यहां पढ़ें राजस्थान विधानसभा चुनाव से जुड़े लोगों के सवाल और उनके जवाब

#Chhattisgarh का जानें गणित
छत्‍तीसगढ़ में हुए #NNOpinionPoll में सत्‍ताधारी दल भाजपा की वापसी होती लग रही है, लेकिन वोटों का मार्जिन काफी कम है. पोल के अनुसार भाजपा को इस पोल में 38 फीसदी मिल रहे हैं, लेकिन कांग्रेस को भी 36 फीसदी वाेट मिलते लग रहे हैं. लेकिन इस राज्‍य में मौन वोटर सत्‍ता का गणित बदल सकते हैं. इस राज्‍य में भी 17 फीसदी वोटरों ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि वह किस पार्टी का फेवर करेंगे. भाजपा और कांग्रेस के बीच वोटों की नजदीकी टक्‍कर के चलते यहां भी मौन वोटरों निर्णायक हो सकते हैं.

छत्‍तीसगढ़ में क्‍या चल रहा है वोटरों के मन में
BJP-38
CONG-36
JCC-5
अन्‍य-4
कह नहीं सकते-17

और पढ़ें : #NNOpinionPoll: यहां पढ़ें छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से जुड़े लोगों के सवाल और उनके जवाब

कैसे बदल जाते हैं पोल के परिणाम

चुनाव के दौरान पोल जब होते हैं तो रोज मुद्दे बदलते हैं. सभी राजनैतिक पार्टियां अपना सबकुछ आजमाती हैं. इसमें उनके बड़े नेता से लेकर सेलीब्रिटी तक का इस्‍तेमाल होता है. अक्‍सर पार्टियों को यह दांव चुनाव के नतीजे बदल देता है. यही कारण है कि जहां भाजपा के प्रत्‍याशी पीएम नरेन्‍द्र मोदी की सभा अपने चुनाव क्षेत्र में चाहते हैं वहीं, अन्‍य पार्टियों के प्रत्‍याशी भी अपने बड़े नेताओं से सभा का आग्रह करते हैं. अंतिम समय में अभी तक वोट देने के बारे में राय न बनाने वाले वोटरों को इसी तरह लुभाया जाता है. इसमें जो सफल रहता है अंत में उसी को जीत मिलती है.