logo-image

EVM की सुरक्षा को लेकर हाईकोर्ट से कांग्रेस को बड़ा झटका, मामले में हस्तक्षेप से इंकार

मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में चुनाव के बाद EVM की सुरक्षा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं.

Updated on: 07 Dec 2018, 02:35 PM

जबलपुर:

मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में चुनाव के बाद EVM की सुरक्षा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. मध्‍य प्रदेश में EVM की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने जबलपुर हाईकोर्ट में EVM में गड़बड़ी के मुद्दे को लेकर याचिका लगाई थी. याचिका के जरिये कांग्रेस ने SIT जांच की मांग की थी जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है. इस मामले में हाईकोर्ट ने हस्तक्षेप से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने निर्वाचन आयोग की प्रक्रिया से संतुष्टी दिखाई है. कोर्ट ने कहा है कि सभी स्ट्रांग रूम सुरक्षा के घेरे में मौजूद हैं. किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है.

यह भी पढ़ेंः Assembly Election 2018: जानिये चुनाव नतीजों के कितने करीब थे 2013 के Exit Poll

बता दें मध्यप्रदेश में ईवीएम की सुरक्षा पर मचे बवाल पर देश सरकार के मंत्री और कांग्रेस संगठन आमने सामने हैं. कांग्रेस का कहना है कि 15 साल से बीजेपी की सरकार है तो अफसरों से कुछ भी करा सकती हैं. वहीं बीजेपी के मंत्री ने कहा कि ईवीएम तो कांग्रेसी के शासन काल में ही आयी थी और इसके बाद उनकी सरकार भी नहीं हैं. सागर जिले की खुरई विधानसभा की ईवीएम 40 घंटे बाद क्या जमा हुई कांग्रेस ने इस घटना को बड़ी मुस्तैदी से पकड़ लिया है. पूरे प्रदेश में ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ तक अब ईवीएम की सुरक्षा और स्ट्रांग रूम में लगे कैमरा पर कांग्रेस ने निगरानी के लिए अपने कार्यकर्ताओं को लगा दिया है.

यह भी पढ़ेंः MP : भोपाल में कांग्रेसी उम्मीदवारों की बैठक, राहुल गांधी तय करेंगे CM का नाम

बता दें मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में चुनाव के बाद EVM की सुरक्षा पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. स्‍ट्रांग रूम के बाहर जहां प्रत्‍याशियों के प्रतिनिधि रात-दिन पहरा दे रहे हैं वहीं रविवार रात सतना में एक गाड़ी गेट तोड़कर स्ट्रांगरूम के अंदर घुसने की कोशिश कर रही थी. इस घटना के बाद रीवा में कलेक्टर को ये कहना पड़ गया कि जो भी स्ट्रांगरूम के अंदर घुसने की कोशिश करे उसे गोली मार दो.