logo-image

ये है मध्‍य प्रदेश विधान सभा के चुनाव की तस्‍वीर, जानें संभाग के हिसाब से जानकारी

मध्‍य प्रदेश में विधान सभा चुनाव 2013 में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलीं थी, यह जानना रोचक है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि किस पार्टी की अागे क्‍या संभावना है.

Updated on: 08 Oct 2018, 02:12 PM

भोपाल:

मध्‍य प्रदेश में विधान सभा चुनाव की घोषणा हो गई है. चुनाव आयोग ने विधान सभा चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि इस राज्‍य में राजनैतिक माहौल क्‍या है. इसके लिए यह जानना जरूरी है कि मध्‍य प्रदेश कि महत्‍वणूर्ण संभाग में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में किस पार्टी के पास कितनी सीटें थीं.

2013 में विंध्य क्षेत्र की स्‍थिति
विंध्‍य क्षेत्र में कुल मिलाकर 30 सीटें हैं. वर्ष 2013 में इसमें से 16 सीटों पर भाजपा और 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्‍जा है. मध्‍य प्रदेश के इस संभाग में 2 सीटें बहुजन समाज पार्टी (BSP) की हैं.

महाकौशल क्षेत्र की स्‍थिति
महाकौशल क्षेद्ध विंध्‍य क्षेत्र से थोड़ा बड़ा है. इस क्षेत्र में 37 विधान सभा सीटें हैं. वर्ष 2013 में इनमें से भाजपा के कब्‍जे में 24 सीटें जबकि कांग्रेस के कब्‍जें में 13 सीटें हैं.

और पढ़ें : Model Code of Conduct : ये है आदर्श चुनाव आचार संहिता, उल्‍लंघन पर लोग ऐसे कर सकते हैं शिकायत

ग्वालियर-चंबल संभाग की स्‍थिति
इस संभाग में कुलमिला कर 34 विधान सभी सीटें हैं. वर्ष 2013 में इस संभाग में भाजपा ने 22 सीटें जीती थीं. वहीं कांगेस ने 12 सीटें जीती थीं.

बुंदेलखंड की स्‍िथति
वर्ष 2013 में हुए विधान सभा चुनाव में यहां की 26 सीटों में से भाजपा ने 20 सीटों पर कब्‍जा किया था. वहीं कांग्रेस ने 6 सीटें जीती थीं.

मालवा और निमाड़ की स्‍थिति
वर्ष 2013 में हुए विधान सभा चुनाव के दौरान यहां पर भाजपा को भारी बहुतम मिला था. यहां की 66 विधान सभा सीटों में से भाजपा ने 56 सीटों पर कब्‍जा किया था. वहीं कांग्रेस को 10 सीटों पर जीत मिली थी.

Elections 2018: आपकी दीवार पर प्रत्‍याशी नहीं लिख सकते चुनावी विज्ञापन, एक शिकायत पर रद्द हो जाएगी उम्‍मीदवारी

इस बार ये हैं मुद्दे

किसानों की मौत : पिछले दिनों प्रदेश में कई किसानों ने गरीबी से परेशान होकर आत्‍महत्‍या की थी. किसानों की इस तरह की मौत प्रदेश में बड़ मुद्दा है.
SC-ST एक्ट का विरोध : केन्‍द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के SC-ST एक्ट पर आए फैसले को संसद में प्रस्‍ताव लाकर पलट दिया था. इस बात का पूरे देश में भारी विरोध हुआ था. मध्‍य प्रदेश में यह अभी यह बड़ा मुद्दा है.
बेरोजगारी : मध्‍य प्रदेश में बेरोजगारी बड़ा मुद्दा है.
ओलावृष्टि : बीते दिनों प्रदेश ओलावृष्‍टि हुई थी. इससे प्रभावित किसानों की राहत की मांग है.

28 नवंबर को होगा मतदान
मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिये एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा. इसके लिये 2 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तारीख नौ नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर और नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गई है.