logo-image

डॉ.रमन सिंह से 17 गुना अमीर हैं आंध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्र बाबू नायडू , जानिए सबसे गरीब CM कौन

10 करोड़ी होने के बावजूद छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री डॉ.रमन सिंह कुल संपत्‍ति के मामले में अभी भी देश के कई राज्‍यों के CM से काफी पीछे हैं. भारत के 81% मुख्यमंत्री करोड़पति हैं और इनमें सबसे अमीर आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हैं. चंद्रबाबू नायडू पास 177 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है.

Updated on: 24 Oct 2018, 01:25 PM

नई दिल्ली:

10 करोड़ी होने के बावजूद छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री डॉ.रमन सिंह कुल संपत्‍ति के मामले में अभी भी देश के कई राज्‍यों के CM से काफी पीछे हैं. भारत के 81% मुख्यमंत्री करोड़पति हैं और इनमें सबसे अमीर आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू हैं. चंद्रबाबू नायडू पास 177 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है. इसी साल एडीआर के नेशनल इलेक्शन वाच (न्यू) ने यह आंकलन किया था.इसके अलावा भारत के करीब 35% मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. लिस्ट के मुताबिक अमीर मुख्यमंत्रियों में सबसे कम बीजेपी के सीएम हैं.लिस्ट के मुताबिक बीजेपी शासित राज्यों के एक भी मुख्यमंत्री का नाम टॉप 10 में नहीं था.

यह भी पढ़ें ः जानें 10 साल में कितनी बढ़ गई छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की दौलत

राजनीतिक दलों पर निगाह रखने वाले संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने देश के 31 मुख्यमंत्रियों पर एक रिपोर्ट जारी की थी. इसमें देश के सबसे अमीर और सबसे गरीब मुख्यमंत्रियों के आंकड़े पेश किए गए हैं. एडीआर के नेशनल इलेक्शन वाच (न्यू) के साथ मिलकर किए गए आकलन की बात करें तो भारत के करीब 35% मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं और 81% मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. दोनों संगठनों ने देशभर में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्रियों द्वारा दिए गए हलफनामों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला था. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार कई मुख्‍यंत्रियों के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश, धोखाधड़ी जैसे गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. 25 मुख्यमंत्रियों में से दो मुख्यमंत्रियों के पास 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है. मुख्यमंत्रियों की औसत संपत्ति 16.18 करोड़ है. देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री आंध्रप्रदेश के चंद्रबाबू नायडू हैं उनकी घोषित संपत्ति 177 करोड़ रुपये है.

अमीर मुख्यमंत्री

  • आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू देश के सबसे अमीर मुख्यमंत्री हैं। जिनकी कुल संपत्ति की कीमत 177 करोड़ रुपये के करीब है.
  • पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह 48.31 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे अमीर सीएम थे
  • चौथे नंबर पर 15.5 करोड़ की संपत्ति के साथ तेलंगाना के पूर्व सीएम के चंद्रशेखर राव थे.

देश के गरीब सीएम

  • 30.45 लाख की संपत्ति पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का नाम है
  • 61.29 लाख की संपत्ति के साथ चौथे नंबर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर हैं.
  • 72.72 लाख की संपत्ति के साथ झारखंड के सीएम रघुबर दास पांचवे स्थान पर हैं.
  • 95.98 लाख की संपत्ति है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास