मध्‍य प्रदेश में बीजेपी से कांग्रेस के दोगुने आपराधिक उम्मीदवार, करोड़पतियों पर लगाया दांव

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होने का दौर जारी है. अभी तक जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित हुए हैं, उनमें से भाजपा के उम्मीदवारों की तुलना में कांग्रेस के दोगुने ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन पर थानों में मामले दर्ज हैं.

IANS  |   Updated On : November 07, 2018 07:41 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होने का दौर जारी है. अभी तक जिन उम्मीदवारों के नाम घोषित हुए हैं, उनमें से बीजेपी के उम्मीदवारों की तुलना में कांग्रेस के दोगुने ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन पर थानों में मामले दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें ः बीजेपी में कशमकश: ताई और भाई के बीच फंसीं इंदौर की 9 सीटें

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने उम्मीदवारों द्वारा पेश किए गए हलफनामों का विश्लेषण कर मंगलवार को रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट से पता चलता है कि बीजेपी ने 177 और कांग्रेस ने 171 उम्मीदवारों के नामों को ऐलान किया है. उनमें से बीजेपी के 36 उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं, वहीं कांग्रेस के 67 उम्मीदवारों पर केस दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें ःमध्य प्रदेश के इन पांच सबसे अमीर विधायकों से ज्यादा है इस MLA की दौलत, सुनकर रह जाएंगे दंग

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिशत के लिहाज से देखा जाए तो बीजेपी ने 22 प्रतिशत आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस में आपराधिक प्रवृत्ति के उम्मीदवारों का प्रतिशत 41 है. इसी तरह बीजेपी ने 71 प्रतिशत और कांग्रेस ने 72 प्रतिशत करोड़पति को मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें : 10 साल से लगातार घट रही इस विधायक की दौलत फिर भी सबसे अमीर

कांग्रेस अब तक 184 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. इनमें से 53 मौजूदा विधायक हैं. पूर्व विधायकों में 38 करोड़पति हैं, जबकि 13 करोड़पति होने की दहलीज पर थे, जो पिछले पांच साल में करोड़पति हो गए होंगे.अब 46 सीटों पर फ़ैसला होना बाक़ी है. निमाड़ की खरगोन विधानसभा सीट को लेकर अभी पेंच फंसा है. बीजेपी ने अब तक अपने 192 प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. इनमें 103 मौजूदा विधायक हैं. इन मौजूदा विधायकों में 77 करोड़पति हैं, जबकि 27 ऐसे हैं जो वर्ष 2013 में करोड़पति होने से महज कुछ हजार या कुछ लाख रुपए ही पीछे थे. 

First Published: Wednesday, November 07, 2018 07:39 AM

RELATED TAG: Criminal Candidates Madhya Pradesh, Madhya Pradesh Election, Congress Candidates, Bjp Candidates,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो