logo-image

MP Updates: कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर किया सरकार बनाने का दावा, सीएम चेहरे पर राहुल गांधी करेंगे फैसला

वहीं राजस्थान कांग्रेस पर्यवेक्षक एके एंटनी विधायक दल की मीटिंग से पहले भोपाल पहुंच गए हैं. उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे थे.

Updated on: 13 Dec 2018, 06:50 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस विधायक दल ने मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री चयन करने का अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया है. पार्टी के विधायकों ने बुधवार की शाम को इस आशय का एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया. प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष शोभा ओझा ने संवाददाताओं को बताया, 'पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकार दिया है कि वह मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम फैसला करें. कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील ने इस आशय का प्रस्ताव विधायकों की बैठक में रखा, जिसे सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया.'

विधायकों की बैठक प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में लगभग दो घंटे तक चली इसके बाद पार्टी पर्यवेक्षकों के तौर पर यहां आये कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ए के एंटनी और कुंवर भंवर जितेन्द्र सिंह द्वारा विधायकों से अलग-अलग राय ली जा रही है. ओझा ने बताया कि बैठक में कांग्रेस को समर्थन दे रहे चार निर्दलीय विधायक भी मौजूद थे.

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और विवेक तन्खा सहित अन्य नेता भी बैठक में मौजूद थे. प्रदेश में 28 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव के बाद बुधवार सुबह मतगणना समाप्त होने पर कांग्रेस ने 114 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की है जो कि बहुमत के आंकड़े 116 से मात्र दो सीटें कम है.

वहीं प्रदेश में पिछले 15 साल से सत्तारुढ़ दल भाजपा 109 सीटें हासिल कर दूसरे स्थान पर रही. प्रदेश में दो सीटों पर बसपा, एक समाजवादी पार्टी और चार सीटों पर निर्दलीयों ने विजय दर्ज की है. प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं.

इससे पहले बुधवार दोपहर को कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, अरुण यादव और विवेक तन्खा ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से राजभवन में मुलाकात की और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का दावा पेश किया. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर कमलनाथ ने राज्यपाल को सौंपे अपने पत्र में कहा, 'विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रदेश में सबसे बड़े दल के तौर पर सामने आई है और कांग्रेस को बहुमत हासिल है. बीएसपी, एसपी और निर्दलीय विधायकों ने भी कांग्रेस के प्रति समर्थन व्यक्त किया है.'

उन्होंने राज्यपाल से आग्रह किया कि कांग्रेस को प्रदेश में सरकार बनाने का अवसर दिया जाये. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ के मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं को बताया, 'प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में बीएसपी के दो, एसपी का एक और चार निर्दलीय के समर्थन से कांग्रेस के पास समर्थन का कुल आंकड़ा 121 विधायकों का है.'

calenderIcon 20:25 (IST)
shareIcon

भोपाल में कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस पार्टी के 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की.



calenderIcon 18:52 (IST)
shareIcon

कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों के साथ आज हुई बैठक के पश्चात, सर्व सहमति से यह फ़ैसला लिया गया है कि मध्यप्रदेश में सरकार के नेतृत्व का निर्णय पार्टी की आलाकमान तय करेगी। हम उनके निर्णय को सर माथे रख कर उसका पालन करेंगे!- ज्योतिरादित्य सिंधिया



calenderIcon 18:42 (IST)
shareIcon

हालांकि कांग्रेस प्रवक्ता शोभा ओझा ने कहा है कि 'सभी विधायकों ने फ़ैसला लिया है कि मध्यप्रदेश के सीएम को लेकर राहुल गांधी आख़िरी फैसला लेंगे. 



calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

सूत्रों के मुताबिक़ कमलनाथ कांग्रेस विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं, और वो मध्यप्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमलनाथ का नाम रखा. सर्वसम्मति से हुआ फैसला.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश के अगले मुख्यमंत्री को लेकर कमलनाथ के नाम पर बन रही है सहमति- सूत्र

calenderIcon 18:55 (IST)
shareIcon

कांग्रेस विधायक दल ने राजस्थान में मुख्यमंत्री चुनने का अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को दिया है. पार्टी के विधायकों ने यहां इस आशय का एक पंक्ति का प्रस्ताव पारित किया.



calenderIcon 17:22 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश: भोपाल में विधायक दल की बैठक से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं की तस्वीर.



calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

राजस्थान कांग्रेस पर्यवेक्षक एके एंटनी विधायक दल की मीटिंग से पहले भोपाल पहुंच गए हैं. उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे



calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.


 

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कांग्रेस पार्टी को सरकार बनाने का न्यौता भेजा. भोपाल में राजभवन पर कांग्रेस पार्टी के नेता कमलनाथ, विवेक तंखा और ज्योतिरादित्य सिंधिया राजभवन पहुंचे थे. दिग्विजय सिंह भी मौजूद रहे.


 

calenderIcon 16:30 (IST)
shareIcon

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पार्टी को समर्थन का ऐलान किया था. मायावती की प्रेस कांफ्रेंस के तुरंत बाद गवर्नर हाउस की ओर से यह न्योता भेजा गया.