logo-image

क्या विधान सभा चुनावों में सत्ताधारी बीजेपी को हो रहा है नुकसान? देखें सर्वे रिपोर्ट

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीन प्रमुख हिंदी भाषी क्षेत्रों की बात करें तो यहां बीजेपी सत्ता में है. ऑपिनियन पोल के मुताबिक इन तीनों ही राज्यों में सत्ता कहीं बीजेपी के हाथ से निकल रही है तो कहीं उसका वोट बैंक कम होता हुआ दिख रहा है

Updated on: 09 Oct 2018, 01:31 PM

नई दिल्ली:

देश के 5 राज्यों में चुनाव का बिगुल फूंक दिया गया है और राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. इन राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद हुए ABP, Times Now (ChromeDM) और Times Now (WARROOM) के ऑपिनियन पोल सत्ताधारी बीजेपी के लिए बुरी खबर बन कर आए हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीन प्रमुख हिंदी भाषी क्षेत्रों की बात करें तो यहां बीजेपी सत्ता में है. ऑपिनियन पोल के मुताबिक इन तीनों ही राज्यों में सत्ता कहीं बीजेपी के हाथ से निकल रही है तो कहीं उसका वोट बैंक कम होता हुआ दिख रहा है.

मध्यप्रदेश का हाल-

ABP के सर्वे के मुताबिक एमपी में बीजेपी को झटका लग सकता है. 230 सीटों वाले इस बड़े राज्य में ABP के सर्वे में बीजपी को 108 तो वही कांग्रेस को 122 सीटें मिली हैं. अगर ऐसा होता है तो 15 साल से बीजेपी शासित इस प्रदेश में कांग्रेस की जोरदार वापसी हो सकती है.

वहीं Times Now (WARROOM) के सर्वे पर नजर डालें तो राज्य में कांग्रेस को केवल 77 सीटें और बीजेपी को भारी बहुमत के साथ 142 सीटें मिल सकती हैं. साथ ही बचीं 11 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जा सकती है.
इसके अलावा Times Now (ChromeDM) के मुताबिक एमपी में कांग्रेस को 103 और बीजेपी को 108 सीटें मिलेंगी. साथ ही 19 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जाएंगी.

छत्तीसगढ़ का हाल-
ABP न्यूज सर्वे के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी का वोट प्रतिशत कम होगा. राज्य में कुल 90 सीटों में से हैं. सर्वे के मुताबिक आगामी चुनावों में कांग्रेस 47 और बीजेपी 40 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं Times Now (WARROOM) के सर्वे के मुताबिक आने वाले चुनावों में बीजेपी बहुमत से जीत सकती है. सर्वे के अनुसार बीजेपी 47 और कांग्रेस 33 सीटें जीतेगी, बाकी बची 10 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जा सकती है .

यह भी देखें- #MeToo: आलोक नाथ पर विनता नंदा ने लगाया दुष्कर्म का आरोप, CINTAA ने जारी किया नोटिस

राजस्थान का हाल-

ABP न्यूज़ के सर्वे के अनुसार विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 200 में से 142 सीटें मिल सकती है. वहीं बीजेपी को 56 और अन्य पार्टियों को 2 सीटें मिल सकती हैं. ABP न्यूज के सर्वे में कांग्रेस बीजेपी से जहां ज्यादा सीटों के अंतर से जीत रही है वहीं Times Now (WARROOM) के सर्वे में दोनों बड़ी पार्टियों के बीच का अंतर कम है. Times Now के सर्वे के मुताबिक राज्य में कांग्रेस को 115 सीटें तो बीजेपी को 75 सीटें मिलेंगी. वहीं बाकी बचीं सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जाएंगी.

Times Now (ChromeDM) के सर्वे पर नजर डाले तो राजस्थान में कांग्रेस को 102 सीटें वहीं बीजेपी को 89 सीटें हासिल होंगी. वहीं 9 सीटें अन्य पार्टियों के खाते में जाएंगी.