BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में जरूर रखें ये समान, सफर हो जाएगा आसान

Akanksha Tiwari  |   Updated On : March 25, 2019 01:51:38 PM
(सांकेतिक चित्र)

(सांकेतिक चित्र) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

शहर की भीड़भाड़ और भागदौड़ की जिंदगी से दूर किसी शांत और खूबसूरत जगह पर घूमना (Travelling Tips)  हम सभी को अच्छा लगता है. अपनी व्यस्त जीवनशैली (Busy Lifestyle) से थोड़ा सा समय निकालकर किसी अच्छी जगह पर परिवार या दोस्तों के साथ सुकून भरे पल बिताना तो हर कोई चाहता है. इसलिए हम सभी लोग बैग पैक करके उसमें जरूरी सामान रखकर घूमने निकल जाते हैं. छुट्टियों में अक्सर किसी हिल स्टेशन (Hill Station) या टूरिस्ट डेस्टिनेशन (tourist Destination) पर वेकेशन एन्जॉय (Vacation trip) करने का प्लान बना लेते हैं. इस दौरान हम अपनी जरूरतों की चीजें जरूर रखते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप ट्रैवल के समय क्या-क्या समान ले कर जाएं.

यह भी पढ़ें- घूमने के हैं शौकीन, तो जाएं हिमाचल प्रदेश के इन 10 स्थानों पर

सफर में पावर बैंक (Power bank)

ट्रैवल के समय हम खूबसूरत डेस्टिनेशन की ढेर सारी तस्वीरें क्लिक करते हैं. यात्रा के दौरान फोन पर गाना भी सुनते हैं, ऐसे में फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. ऐसे में हो सकता है कि आपके पास चार्जिंग की सुविधा मौजूद न हो. आपके फोन की बैटरी लंबे समय तक साथ दे, इसके लिए आपको यात्रा के दौरान अपने सामान के साथ पावर बैंक जरूर रखना चाहिए कुछ पावर बैंक में टार्च की सुविधा भी होती है.

रिचार्जेबल टॉर्च (Rechargeable torch)

यह भी पढ़ेंहुआ है ब्रेकअप तो अपनाएं ये टिप्स, जिन्दगी हो जाएगी हसीन

ट्रैवल के वक्त अगर आप कहीं ट्रेकिंग या फिर कैंपिंग के लिए निकल रहे हैं तो अपने सामान के साथ रिचार्जेबल टॉर्च रखना न भूलें. आपको यह Online आसानी से मिल जाएगी. यात्रा के दौरान यह आपके बेहद काम आ सकती है. यह यात्रा के समय अंधेरे में यह आपको रास्ता दिखाने में मदद कर सकती है, आप इसे अपने साथ ले जाना न भूलें.

पैक्ड फूड (Packed food)

ट्रैवल के समय आप अपने साथ Packed food ले जाना न भूलें. यह सफर के दौरान आपके बहुत काम आएगा, क्योंकि हर जगह आपको फूड मिले ये जरूरी नहीं.

यह भी पढ़ें- Breakfast Recipe: नाश्ते में बनाएं ये पोहा से बनी स्वादिष्ट डिश, पढ़ें रेसिपी

स्मार्ट वॉच (Smart watch)

यात्रा के दौरान आपको स्थान, मौसम जैसी चीजों को लेकर किसी भी तरह की परेशान न हो, इसके लिए अपने साथ एक स्मार्ट वॉच लेकर जरूर चलें. स्मार्ट वॉच आपकी दूरी, स्थान और मौसम जैसे कई अलर्ट आपको दे सकता है. अगर आप ट्रेकिंग के लिए किसी स्थान पर जा रहे हैं तो इसे अपने साथ रखना न भूलें. यह आपके लिए बहुत काम की चीज है.

ग्लूकोज और पानी

आप जब भी यात्रा पर जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल और ग्लूकोज ले जाना न भूलें. पानी की बोतल साथ होने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और अगर सफर के दौरान आपको कुछ खाने को न मिले तो ग्लूकोज ड्रिंक आपको एनर्जी प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

व्हील वाले बैगपैक

व्हील वाले बैगपैक की खास बात होती है कि जरूरत पड़ने पर इन्हें आप कंधे पर भी कैरी कर सकते हैं. अगर आप एडवेंचर ट्रिप पर जा रहे हैं तो वहां इसे ले जाना सही रहेगा. अपने ट्रैवल एक्ससेसरीज़ में इस तरह का बैग जरूर शामिल करें

सफर में हेल्थ किट (Health Kit in Travel)

कभी-कभी यात्रा के दौरान लापरवाही के चलते तबीयत खराब हो सकती है. आमतौर पर ऐसा जगह बदलने और मौसम में बदलाव के कारण होता है. ऐसे में यात्रा के दौरान आप बीमार न पड़ें. इसके लिए अपने साथ एक मेडिकल किट रखना बिल्कुल भी न भूलें. इससे आपको यात्रा के दौरान ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा. आप सभी आम बीमारियों की दवा रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें- माइग्रेन से हैं परेशान, आज ही इन घरेलू नुस्खों से करें उपचार

पेपर वर्क

यात्रा के समय अपना सामान पैक करते हुए देखना चाहिए कि आपने अपने टिकट, पासपोर्ट, पहचान पत्र जैसी जरूरी चीजों को अच्छी तरह से अपने बैग में रख लिया है. इन जरूरी कागजात को आप अपने सामान के साथ रखने की बजाय एक अलग बैग में रखें, ताकि जरूरत पड़ने पर इन्हें ढूंढने में आपको ज्यादा परेशानी न हो. आप इनके लिए छोटा बैग ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

वॉटरप्रूफ बैग (Waterproof bag)

ट्रैवलिंग के लिए बैग की शॉपिंग करते वक्त इस बात का खासतौर से ध्यान रखें कि वो वाटरप्रूफ हो. मौसम कैसा भी हो आपका सामान सुरक्षित रहेगा. बैग का फैब्रिक बेशक मोटा हो लेकिन बैग लाइटवेट होना चाहिए. जिसे आप आसानी से कहीं भी कैरी कर सकें.

First Published: Mar 25, 2019 01:51:31 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो