BREAKING NEWS
  • देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) का दावा, महाराष्ट्र में बीजेपी जल्द बनाएगी स्थिर सरकार- Read More »
  • महाराष्ट्र में दोबारा चुनाव नहीं चाहते हैं, कांग्रेस के साथ बैठक के बाद लिया जाएगा उचित निर्णय: शरद पवार- Read More »

ये हैं गर्मियों की छुट्टियों में जाने के लिए सबसे अच्छी जगह

News State Bureau  |   Updated On : April 17, 2017 08:31:12 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

अगर आप इस चिलचलाती गर्मी से कही आरामदायक और ठंडी जगह पर जाने का सोच रहे है तो हम लाये है आपके लिए ऐसी जगह जो आपको सुकून पहुंचाने में जरूर मदद करेगी। इन गर्मियों की छुट्टियों में लद्दाख से लेकर मुन्नार और माउंट आबू से लेकर ऋषिकेश तक कीजिये ट्रेवल


'लिटल तिब्बत' के नाम से मशहूर लद्दाख

'लिटल तिब्बत' के नाम से मशहूर लद्दाख

'लिटल तिब्बत' के नाम से मशहूर लद्दाख इस चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए अच्छी जगह है। लद्दाख की खूबसूरती को शब्दों में उतारना ही काफी नहीं बल्कि आप यहां पर जाने के बाद ही इसकी खूबसूरती का अंदाजा लगा पाएंगे। बर्फ की सफ़ेद चादर से ढकी पहाड़ियों की चोटी, खूबसूरत झील, विशाल घाटियां आपका मन मोह लेंगी। लद्दाख के सुदूर इलाके में इसकी ऊंचाई बढ़ने के कारण मौसम बदलता रहता है।
गर्मी और सर्दियों में तापमान अलग- अलग रहता है। गर्मियों में लद्दाख की खूबसूरती में खो जाना सबसे बढ़िया है। पांगोंग त्सो झील एशिया में सबसे बड़ी खारे झीलों में से एक है। यह झील चीन और भारत की सीमाओं में 100 कि.मी. के क्षेत्र में फैली है।
इस झील का एक तिहाई हिस्सा भारत में है और बाकी का दो तिहाई हिस्सा चीन द्वारा नियंत्रित क्षेत्र तिब्बत में है। पांगोंग त्सो की यात्रा का सबसे अच्छा समय जून से सितंबर तक है।

तवांग,अरुणाचल प्रदेश

तवांग,अरुणाचल प्रदेश

अगर आप कोई ऐसी जगह ढूंढ रहे है जहां ज्यादा आबादी न हो तो तवांग सबसे अच्छी जगह है। तवांग भारत में गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले स्थलों में से एक है। यहां यात्रा करने के लिए मई- जून, सितम्बर के अंत के बाद और अक्टूबर सबसे बढ़िया है।
यह अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमीतम जिले में स्थित है और असम के साथ अपनी सीमाओं को साझा करता है। समुद्र तल से लगभग 10,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह जगह अपने सुखद मौसम के लिए जानी जाती है। यह क्षेत्र 14 वीं सदी के तवांग मठ के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह 5 वीं दलाई लामा 'मेरग लामा लोदेरे ग्यामत्सो' की इच्छा से बनाया गया था और बौद्ध धर्म के महायान पंथ के अंतर्गत आता है।
तवांग के पर्यटक स्थल: पंकांग तेंग त्सो झील , संगेशर झील, सेला पास, तवांग गल्डेन नामग्याल लाट्ज

मुन्नार, केरला

मुन्नार, केरला

मुन्नार एक स्वर्गीय पर्यटक स्थल है जो शांति के साथ अच्छे मौसम, विभिन्न पर्यटक आकर्षण और शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। इडुक्की जिले में समुद्र स्तर से ऊपर 6,000 फीट की ऊंचाई पर बसे मुन्नार की खूबसूरती देखते ही बनती है। विशाल चाय बागान, पहाड़, व्यापक मसाला और चाय की खुशबू से महकने वाली ये जगह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। ट्रेकिंग, सायक्लिंग, पर्वतारोहण, नौकायन, हाथी की सवारी, मछली पकड़ने का लुत्फ़ आप मुन्नार में उठा सकते है।

ऋषिकेश

ऋषिकेश

योग की विश्व राजधानी के नाम से मशहूर ऋषिकेश ट्रैवेलर्स की लिस्ट में सबसे टॉप पर है। योग सेंटर्स , आश्रम और मंदिरों के लिए ऋषिकेश मशहूर है। यहां आप बंजी जंप, राफ्टिंग जैसे स्पोर्ट्स कर सकते है। शिवपुरी से ऋषिकेश तक राफ्टिंग का आप लुत्फ़ उठा सकते है। आप अपने वीकेंड ब्रेक में यहां कैंपिंग का मजा भी उठा सकते है। ऋषिकेश में कई ऐसी जगह है जहां आप आयुर्वेदिक व्यंजन और चाय का स्वाद ले सकते है। लक्ष्मण झूले के पास जर्मन बेकरी और राम झूले के पास चोटीवाला रेस्टोरेंट स्नैक्स के लिए मशहूर है।

माउंट आबू,राजस्थान

माउंट आबू,राजस्थान

राजस्थान में एकमात्र हिल स्टेशन, माउंट आबू सबसे बढ़िया जगह है। माउंट आबू वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी ट्रैवेलर्स की मनपसंद जगह है। यहां उपस्थित कई मंदिरों के कारण माउंट आबू हिंदुओं और जैनों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में शुमार है। देलवारा में स्थित जैन मंदिर की खूबसूरती को जरूर देखे। माउंट में नक्की झील बोटिंग के लिए अच्छी जगह है। यहां ट्रेवल करने के लिए अप्रैल से जून का महीना सबसे अच्छा है।

First Published: Apr 17, 2017 04:44:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो