logo-image

इन गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जाएं नार्थ ईस्ट, यहां है पूरी जानकारी

सिक्किम (Sikkim) स्थित पेलिंग (Pelling) हसीन वादियों और पहाड़ों से घिरा हुआ है, यहां के नजारे आपको बहुत पसंद आएंगे.

Updated on: 05 Apr 2019, 11:25 AM

नई दिल्ली:

इन गर्मियों में घूमने (Summer Vacation Trip) का प्लान बना रहे हैं तो नॉर्थ ईस्ट (North east) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. 7 प्रदेशों वाले इस नॉर्थ ईस्ट में कई ऐसे खूबसूरत स्थान मौजूद हैं जहां आप यादगार पल बिता सकते हैं. नॉर्थ ईस्ट के पहाड़, झरने, मौसम ट्रैवलर्स के बीच काफी फेमस है. इसके अलावा आपको यहां की स्थानीय लोक कला-संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलेगा. तो आइए जानते हैं भारत के उत्तर पूर्वी भाग के चुनिंदा खास स्थानों के बारे में.

यह भी पढ़ें- घूमने के हैं शौकीन, तो जाएं हिमाचल प्रदेश के इन 10 स्थानों पर

सिक्किम के पेलिंग कैसे पहुंचे (How to reach Pelling in Sikkim)

सिक्किम स्थित पेलिंग हसीन वादियों और पहाड़ों से घिरा हुआ है, यहां के नजारे आपको बहुत पसंद आएंगे. आप यहां से कंजनजंगा, काबुरो आदि हिमालय चोटियों को देख सकते हैं. यहां पर्यटकों के ठहरने की अच्छी व्यवस्था है. इसके अलावा सिक्किम की लोक-संस्कृति को जानने और पारंपरिक जायकेदार व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं. जॉर्ज ब्रिज, पीम यांगत्से मठ, पवित्र झील खेचेओपालरी सेवारो, रॉक गार्डन आदि जगहों पर घूम सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में जरूर रखें ये समान, सफर हो जाएगा आसान

सिक्किम के गंगटोक कैसे पहुंचें (How to reach Gangtok in Sikkim)

सिक्किम की राजधानी गंगटोक भी बहुत खूबसूरत है. सिक्किम जाने के लिए बागडोगरा एयरपोर्ट पर उतरना होगा. गंगटोक से यह 124 किलोमीटर है. बागडोगरा आप ट्रेन से भी जा सकते हैं. इस समय सिक्किम जाने के लिए हवाई टिकट सस्ते में बुक हो जाएगी.

  • हवाई टिकट – 7-8 हजार रुपए (आना-जाना)
  • होटल – 2,500 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया)

यह भी पढ़ें- सफर में उल्टी या जी मिचलाने से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए हैं

मेघालय के शिलांग कैसे पहुंचें (How to reach Shillong in Meghalaya)

मेघालय स्थित शिलांग देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच हमेशा ही लोकप्रिय रहा है. यहां की खूबसूरती को देखते हुए इसे स्कॉटलैंड कहा जाता है. पहाड़ी पर बसा यह आकर्षक स्थल कभी असम की राजधानी हुआ करता था, लेकिन विभाजन के बाद यह मेघालय के हिस्से में आ गया, जिसे राज्य की राजधानी का दर्जा प्राप्त हुआ. शिलांग की खास बात है कि यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है. यहां आप किसी भी समय अपने अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ आ सकते हैं. नॉर्थ ईस्ट अपने कल्चर और झरनों के लिए टूरिस्ट के बीच सबसे ज्यादा फेमस है.

यह भी पढ़ें- अब 400 रुपए में कर सकते हैं गोवा की सैर, जानें कैसे

  • पैकेज – 22,000 रुपए (प्रति व्यक्ति), 2 रात 3दिन
  • हवाई टिकट – 10 से 14 हजार रुपए (आना-जाना)
  • होटल – 2000 से 5,000 रुपए (एक दिन का किराया)