Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियों में जाएं हिमाचल प्रदेश के Kufri, यहां है पूरी जानकारी

Akanksha Tiwari  |   Updated On : May 18, 2019 07:05:36 AM
(फाइल फोटो)

(फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है कुफरी
  •   कुफरी नाम स्थानीय भाषा में कुफ्र शब्द 'झील' शब्द से लिया गया है
  •  यह 2743 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है

नई दिल्ली:  

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) राज्य के शिमला (Shimla) जिले से करीब 21 किमी दूर एक छोटा सा हिल स्‍टेशन है कुफरी (Kufri). इसका नाम कुफरी स्थानीय भाषा में कुफ्र शब्द 'झील' शब्द से लिया गया है. यह 2743 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां साल भर पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

यदि आप पहाड़ों के साथ-साथ बर्फ का मजा लेना चाहते हैं तो कुफरी जरूर जाएं. कुफरी (Kufri) में महासू पीक (Mahashu Peak), ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क (Himalayan Nature Park), और फागू कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में से हैं.

यह भी पढे़ं- Summer Vacation: दक्षिण भारत के ऊटी में लें सुहाने मौसम का मजा, यहां है पूरी जानकारी

ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क पक्षियों और जानवरों की 180 से अधिक प्रजातियों का घर है. कुफरी, चाइल और शिमला के साथ हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध स्वर्ण त्रिभुज का निर्माण करते हैं. सालाना शीतकालीन खेल त्योहार यहां फरवरी में आयोजित किया जाता है, जो पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है.

यह भी पढ़ें- भूटान की ट्रिप प्लान करने से पहले जानें वहां से जुड़ी सभी जानकारी

कुफरी का क्षेत्र में अप्रैल और जून के महीने के बीच गर्मियों के दौरान समशीतोष्ण जलवायु का पाया जाता है. इस मौसम के दौरान इस जगह का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. मार्च और नवंबर के बीच का समय यहां जाने के लिए बेस्ट है.

यह भी पढ़ें- गर्मियों की छुट्टी में जाएं अंडमान, यहां है पूरी जानकारी

हिमालयन नेचर पार्क  (Himalayan Nature Park)

ग्रेट हिमालयन नेचर पार्क में आपको 180 से भी अधिक प्रजातियां मिलेंगी. वहीं फागू कुफरी से करीब 6 किमी दूर स्थित एक धार्मिक स्‍थल है. आसपास के कुछ मंदिर अपनी लकड़ी की नक्काशी के लिए जाने जाते रहे हैं. यह जगह ट्रैकिंग के लिए भी लोकप्रिय है.

कुफरी एयर मार्ग के द्वारा

यह भी पढ़ें- इन गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जाएं नार्थ ईस्ट, यहां है पूरी जानकारी

एयर द्वारा शिमला के निकट स्थित जबरहट्टी हवाई अड्डा कुफरी के लिये निकटतम हवाई अड्डा, 23 किमी की दूरी पर स्थित है और दिल्ली से जुड़ा हुआ है. टैक्सी और कैब आसानी से जबरहट्टी हवाई अड्डे से कुफरी तक पहुंचने के लिये उपलब्ध हैं.

कुफरी ट्रेन मार्ग के द्वारा

ट्रेन द्वारा निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला है, जो एक छोटी लाइन रेलवे स्टेशन है और कुफरी से 22 किमी दूर स्थित है. शिमला रेलवे स्टेशन पुराने बस स्टैंड के नजदीक स्थित है.

यह भी पढ़ें- ट्रैवलिंग के दौरान अपने बैग में जरूर रखें ये समान, सफर हो जाएगा आसान

कुफरी सड़क मार्ग के द्वारा

सड़क मार्ग कुफरी बस सेवा के द्वारा शिमला, नरटंडा, और रामपुर से जुड़ा है. कुफरी शिमला के बहुत करीब है, यह सिर्फ 20 किमी दूर है. आप पुराने बस स्टैंड या आईएसबीटी, शिमला से एक टैक्सी ले सकते हैं या आप लक्कड़ बाज़ार बस स्टैंड से हिमाचल ट्रांसपोर्ट की बस ले सकते हैं.

First Published: May 13, 2019 08:52:39 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो