logo-image

इंडियन रेलवे (Indian Railway) की इस खास सुविधा से महिलाएं बेखौफ होकर कर सकेंगी यात्रा

इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा उपलब्ध कराई है.

Updated on: 21 May 2019, 12:19 PM

highlights

  • इंडियन रेलवे (Indian Railway) की महिलाओं की सुरक्षा के लिए Talk Back सुविधा
  • रेलवे ने 2016 में पहली बार महिला डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा शुरू की थी
  • पश्चिम रेलवे के अबतक करीब 70 फीसदी महिला डिब्बों में यह सुविधा दी जा रही है

नई दिल्ली:

IRCTC: इंडियन रेलवे (Indian Railway) यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर कई कदम उठाता रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा उपलब्ध कराई है.

यह भी पढ़ें: Summer Holidays: दिल्ली की गर्मी से हैं परेशान तो IRCTC का कश्मीर टूर पैकेज आपके लिए ही है

2016 में शुरू हुई थी ये सुविधा
मौजूदा समय में इंडियन रेलवे इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चला रहा है. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने 2016 में पहली बार महिला डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा शुरू की थी. इसे सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया था. सितंबर 2018 के बाद कई ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है. रेलवे का मानना है कि यह प्रयोग सफल रहने पर ज्यादातर ट्रेनों में ये सुविधा करनी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: IRCTC: ट्रेन में करते हैं कैटरिंग सेवा का उपयोग, तो ये खबर जरूर पढ़ें

पश्चिम रेलवे के 70 फीसदी महिला डिब्बों में मिल रही है यह सुविधा
पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने लोकल ट्रनों के प्रथम श्रेणी के महिला डिब्बों में ‘Talk Back’ बटन की सुविधा शुरू की है. महिला यात्री किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन के गार्ड और मोटरमैन से ‘Talk Back’ बटन के जरिए तुरंत संपर्क कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे टिकट के बढ़ गए कई गुना दाम, यहां पढ़ें पूरी खबर

पश्चिम रेलवे के अबतक करीब 70 फीसदी महिला डिब्बों में यह सुविधा दी जा रही है. हालांकि सर्विस का गलत इस्तेमाल न हो पाए इसके लिए रेलवे ने रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की है. महिला यात्री, मोटरमैन या गार्ड से होने वाली बातचीत को रिकॉर्ड करने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर भी रखी जाएगी.