BREAKING NEWS
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र ने की आत्महत्या, गुस्साए छात्रों ने काटा बवाल- Read More »
  • नीतीश सरकार अब बिहार के इन जिलों में घर-घर पहुंचाएगी पवित्र गंगा जल- Read More »
  • सीबीआई के बाद अब ईडी ने भी पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार- Read More »

रेलवे ने गर्मी में यात्रियों को दी राहत, भीड़ को देखते हुए शुरू की 'समर स्पेशल' ट्रेन

News State Bureau  |   Updated On : June 01, 2019 04:29:07 PM
रेलवे ने शुरू की 'समर स्पेश ट्रेन'

रेलवे ने शुरू की 'समर स्पेश ट्रेन' (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय रेल ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए 'समर स्पेशल' ट्रेन का तोहफा लेकर आई है. जून में गर्मी बच्चों और छात्रों की गर्मी छुट्टी होने की वजह से ट्रेनों में खासा भीड़ रहती है. जिस वजह से रेल यात्रियों टिकट से जुड़ी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उनके लिए ये यात्रा काफी बोझिल हो जाती है. यात्रियों की इस समस्या को रेलवे ने इनकी संख्या को देखते हुए समर स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी हैं. समर स्पेशल ट्रेनों में अन्य ट्रेन की अपेक्षा सीट मिलने की अधिक संभावना होती है.

उत्तर रेलवे ने शनिवार को स्पेशल ट्रेनों की पूरी सूची जारी की है. भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर भी इन ट्रेनों को देख सकते हैं. आनंद विहार-वैष्णो देवी, वाराणसी-वैष्णो देवी, दिल्ली-बरौनी, आनंद विहार-छपरा, इलाहाबाद-जम्मू, गोरखपुर-मुंबई, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-अहमदाबाद सहित अन्य रूटों पर स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई हैं.

ये भी पढ़ेंं: इंडियन रेलवे (Indian Railway) की इस खास सुविधा से महिलाएं बेखौफ होकर कर सकेंगी यात्रा

समर स्पेशल ट्रेन की अधिक जानकारी आप रेलवे की ऑफिशियल साइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/specialTrains.jsp पर जाकर देख सकते है. इस लिंक के खुलते ही आपके सामने ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी. इसके बाद आप सर्च बॉक्स में आपको किसी भी एक स्टेशन का नाम या कोड लिखना होगा और उस रूट से चलने वाली सभी स्पेशल ट्रेनों की जानकारी आपको मिल जाएंगी.

बता दें कि कई स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच हैं. वहीं कई ट्रेनों में स्लीपर और जनरल कोच भी लगाए गए हैं. वहीं अधिकत्तर स्पेशल ट्रेनें जून के आखिर तक चलाई जाएंगी, जबकि कुछ ट्रेनें जुलाई तक चलेंगी.

First Published: Jun 01, 2019 02:27:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो