BREAKING NEWS
  • बाप के बनाए गए कानून के फंदे में फंस गया बेटा, जानें क्‍या है पब्लिक सेफ्टी एक्ट - Read More »
  • अखिलेश यादव पर जया प्रदा का बड़ा हमला, बोलीं- जब आजम खान ने अत्याचार किए तब क्यों...- Read More »

इस देश की महिलाओं को शादी के लिए नहीं बतानी होगी वर्जिनिटी

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : August 28, 2019 05:35:28 PM
प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:  

दुनिया भले ही 21वीं सदी में जी रही है पर अभी भी कई देशों में महिलाओं को शादी के लिए वर्जिनिटी (Virginity) टेस्‍ट देना पड़ता है. अज़रबैजान में शादी की रात को दुल्हन के कुंआरेपन (वर्जिनिटी (Virginity)) का पता लगाने की परंपराहै तो कॉकेसस में शादी की रात के बाद सुबह सुबह बेडशीट का मुआयना किया जाता है. वहीं बांग्‍लादेश में शादी के रजिस्‍ट्रेशन फार्म पर महिलाओं को बताना पड़ता था कि वो वर्जिन हैं या नहीं. बांग्‍लादेश की हाई कोर्ट ने अब महिलाओं को इस अपमानजनक स्‍थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

अब बांग्लादेश में महिलाओं को शादी के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में वर्जिनिटी (Virginity) बताने की जरूरत नहीं होगी. यहां के हाईकोर्ट ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मौजूद 'कुमारी' शब्द को बदल दिया जाए. इससे पहले महिलाओं को बताना पड़ता था कि वे वर्जिन हैं या नहीं. हालांकि, सरकार की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि कब से इसे लागू कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःTaurus Horoscope September 2019: वृषभ राशि वालों के लिए कैसा होगा सितंबर 2019

कोर्ट ने बांग्लादेश की सरकार को आदेश दिया है कि वे 'कुमारी' शब्द की जगह पर 'अविवाहित' शब्द का उल्लेख करें. इससे पहले शादी के लिए दुल्हनों को तीन विकल्प दिए जाते थे. कुमारी, विधवा और तलाकशुदा.

यह भी पढ़ेंः VIDEO: प्रियंका चोपड़ा की बहन को 5 स्‍टार होटल के खाने में मिले कीड़े

काफी समय से रजिस्ट्रेशन फॉर्म में वर्जिनिटी (Virginity) पूछे जाने का विरोध हो रहा था. बीते 5 साल से कानूनी लड़ाई चल रही थी. कई लोग पुराने प्रावधान को महिलाओं की निजता के हनन के तौर पर देखते थे.फैसले के मुताबिक, अब शादी के रजिस्ट्रेशन के वक्त महिलाओं को अविवाहित, विधवा या तलाकशुदा में से कोई एक विकल्प चुनना होगा. पुरुषों को भी ऐसी ही जानकारी देनी होगी.

इन देशों में ऐसे होती है वर्जिनिटी (Virginity) टेस्‍ट

अज़रबैजान में शादी की रात को दुल्हन के कुंआरेपन (वर्जिनिटी (Virginity)) का पता लगाने की परंपरा है. एक शादीशुदा महिला रिश्तेदार 'एंजी' की भूमिका निभाती है. वह शादी के तुरंत बाद दुल्हन के साथ जाती है और पूरी रात बेडरूम के बाहर मौजूद रहती है. 'एंजी' शादी की रात ख़त्म होने के बाद बिस्तर की चादर हटाती थी.

यह भी पढ़ेंः यहां एक दूल्हे ने एक ही मंडप में 2 दुल्हन से की शादी, कहानी जान हैरान रह जाएंगे आप

कॉकेसस में ये आम परम्परा है कि शादी की रात के बाद सुबह सुबह बेडशीट का मुआयना किया जाता है. चादर पर खून के धब्बे मिलने के साथ ही शादी की प्रक्रिया को सम्पन्न माना जाता है. इसके बाद ही लोग नवविवाहित जोड़े को बधाई देते हैं.

यह भी पढ़ेंः Viral Video: इस द्वीप पर एक तिहाई लोग 90 साल के और लड़कियां कर रही Virgin Marry की कामना

आर्मेनिया में ये प्रथा थोड़ी अलग है. यहां दरवाजे के पीछे कोई चश्मदीद नहीं होता. यहां इस प्रथा को 'रेड एपल' कहा जाता है, जिसका मतलब होता है चादर पर खून के दब्बे का होना.

First Published: Aug 28, 2019 05:33:39 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो