आपके रिश्ते को बोरिंग बना सकती हैं ये 5 बातें, रिलेशनशिप बिगड़ने से पहले हो जाए सतर्क

News State Bureau  |   Updated On : January 21, 2020 09:47:09 PM
आपके रिश्ते को बोरिंग बना सकती हैं ये 5 बातें, रिलेशनशिप बिगड़ने से पहले हो जाए सतर्क

रिश्ते को बोरिंग बनाने वाली 5 बातें (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

गर्लफ्रैंड- बॉयफ्रैंड का रिश्ता हो या पति-पत्नी का हो, अगर आप समय-समय पर कुछ नया नहीं करते हैं, तो आपका रिश्ता बोरिंग बन जाता है. सिर्फ एक-दूसरे के साथ रहने या थोड़ी सी बातचीत को आप 'हेल्दी रिलेशनशिप' की कैटेगरी में नहीं रख सकते. रिश्तों को तरोताजा रखने के लिए बीच-बीच में आपको अपनी जिम्मेदारी से आगे बढ़कर सोचने की जरूरत पड़ती है, ताकि आप अपने पार्टनर को इस बात का एहसास दिला सकें कि वो आपके लिए खास हैं.

ज्यादातर रिश्तों को हम खुद ही अपनी गलतियों से बोरिंग बनाते हैं. इ्न्हीं वजहों से समय के साथ रिश्ते कमजोर होते जाते हैं और कई बार इनके तुटने की भी नौबत आ जाती है. आइए आपको बताते हैं ऐसी 5 बातें, जो आपके रिश्तों को बोरिंग बना सकती हैं. 

यह भी पढ़े: Women Health: ब्रेस्ट कैंसर से हैं ग्रसित तो घबराएं नहीं, अब 65% से भी कम दाम पर उपलब्ध है दवा

जिम्मेदारी के साथ प्यार भी
एक बॉयफ्रैंड- गर्लफ्रैंड, पति- पत्नी, मां- बाप के रूप में हम सबकी कुछ जिम्मेदारियां होती हैं, जिन्हें हम आसानी से निभाते हैं. मगर सिर्फ जिम्मेदारियों को पूरा करने का नाम प्यार नहीं हो सकता. इसलिए रिश्ते को बोर होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी जिम्मेदारियों और अपने पार्टनर की उम्मीद से ज्यादा खुशियां उन्हें दें. इसके लिए आप सरप्राइज गिफ्ट दे सकते हैं, उन्हें डिनर, डेट या मूवी के लिए ले जा सकते हैं या किसी दिन खुद खाना बनाकर उन्हें अपने हाथों से खिलाएं.

पर्सनल स्पेस न देना
आप दोनों की अपनी अलग-अलग जरूरतें, अपनी अलग फैमिलीज और अपनी अलग पर्सनल लाइफ है, जिसे कभी भी क्लैश नहीं होना चाहिए. अगर दो प्यार करने वाले एक-दूसरे की निजी जिंदगी में इस कदर दखल देने लगें कि कोई पर्सनल स्पेस न बचे, तब रिश्ता बोरिंग हो जाता है.

प्यार जाहिर न करना
कई बार कुछ लोग कम एक्सप्रेसिव होते हैं, जो अपनी फीलिंग्स को ज़ाहिर नहीं कर पाते. बच्चे होने के बाद अक्सर लोग खुद को गंभीर दिखाने लगते हैं, जिससे उनकी जिंदगी बोरिंग होने लगती है. अगर प्यार हर उम्र में हो सकता है, तो इसे जाहिर भी किसी भी उम्र में किया जा सकता है. काम से लौटने के बाद आप अपने पार्टनर को गले लगाए. या कहीं बाहर जाने पर बीच-बीच में उनका हाल-चाल पूछे या उन्हें अपनी बांहों में भर लें.

यह भी पढ़े: Healthy Food: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाएं मशरूम, जानें इसके अनेक फायदे

सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना
बहुत सारे पति-पत्नी और प्रेमी जोड़ों में कई बार लंबे समय तक रिश्ता रहने के बाद रोमांच खत्म हो जाता है. ऐसे में बहुत सारे रिश्ते सिर्फ शारीरिक संबंध तक सीमित रह जाते हैं, जो कि रिश्ते को बोरिंग बनाता है. शारीरिक संबंध में रोमांच बनाए रखने के लिए आपको इस दौरान भी कुछ नया करने की कोशिश करनी चाहिए. फोर प्ले, डर्टी टॉक जैसे तरीके हैं, जो आपके रोमांच को बढ़ा सकते हैं.

हंसने-हंसाने की कोशिश न करना
कई बार लोग अपनी पति-पत्नी, बच्चों या मां-बाप के समय सीरियस बने रहना चाहते हैं. इस आदत के कारण भी आपका रिश्ता बोरिंग होता है. भले ही आपका ह्यूमर अच्छा न हो, फिर भी आपको घर में खुशनुमा माहौल बनाए रखने के लिए अपने पति-पत्नी, बच्चों, गर्लफ्रैंड- बॉयफ्रैंड को किसी भी जरिए से हंसाने की कोशिश करते रहना चाहिए.

First Published: Jan 19, 2020 04:35:41 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो