BREAKING NEWS
  • गाजियाबाद में बीजेपी नेता बीएस तोमर की गोली मारकर हत्या, इलाके में तनाव का माहौल- Read More »
  • राजधानी भोपाल में मॉब लिंचिंग, बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने युवक को बेरहमी से पीटा- Read More »
  • शादी से नाखुश मां ने की अपनी ही बेटी को कोर्ट परिसर से अगवा करने की कोशिश, पुलिस पकड़कर ले गई थाने- Read More »

क्या आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार ? तो जानिए क्या हैं इसके लक्षण और उपाय

Rashmi Sinha  |   Updated On : July 06, 2019 12:12 PM
जानें डिप्रेशन के क्या हैं लक्षण और उपाय

जानें डिप्रेशन के क्या हैं लक्षण और उपाय

New Delhi :  

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हमारे पास खुद के बारे में सोचने के लिए टाइम नहीं है. हम कहां खड़े हैं? हम जो कर रहे हैं वो कितना ठीक है? और क्या हम अपनी लाइफ में खुश हैं? ऐसे बहुत से प्रश्न हमारे जेहन में आते हैं. लेकिन हमारी व्यस्तता हमें अपनी जिंदगी जीने नहीं देती और हम डिप्रेशन या अवसाद की ओर बढ़ते जाते हैं. जिसका हमें खुद भी पता नहीं चलता है. एक लेवल ऐसा आता है जब हम अपनी लाइफ से ऊब जाते हैं.

डिप्रेशन के लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग देखने को मिलते हैं. लेकिन इसके कुछ आम कारण या लक्षण होते हैं जिसको आसानी से पहचाना जा सकता है. दुनियाभर में 30 करोड़ लोग डिप्रेशन से ग्रसित होते हैं लेकिन आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. अब बहुत सी चीजें ऐसी हैं जिससे आप डिप्रेशन से बाहर आने में मदद ले सकते हैं. तो आइए आपको डिप्रेशन के लक्षणों के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़े : सावधान : न करें रात में इस तरह का भोजन, नहीं तो हो जाएगी सेहत खराब

डिप्रेशन के लक्षण

1- नींद में बदलाव - डिप्रेशन में व्यक्ति या तो बहुत सोने लगता है या फिर उसको नींद न आने की परेशानी शुरू हो जाती है.

2- भूख कम या अधिक लगना - डिप्रेशन कई प्रकार का होता है. जिसमें कुछ लोगों को कुछ भी खाने का मन नहीं करता है. उन्हें भूख महसूस नहीं होती है. वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों को ज्यादा भूख लगती है और उनका मन किसी एक चीज खाने के लिए करता है.

3- अपराध की भावना - कई बार डिप्रेशन में लोगों को हमेशा यह लगता है कि जो कुछ भी गलत हुआ है. वो उनकी वजह से ही हुआ है. इस वजह से वो लोग अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं.

4 - वजन में बदलाव आना - डिप्रेशन में आपके वजन में बदलाव होता है. कुछ लोगों का वजन बढ़ जाता है तो कुछ लोगों का वजन घट जाता है. डिप्रेशन में इंसान के वजन में 5% का बदलाव हर महीने होता है.

5 - उदास रहना या अकेला महसूस करना - कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग दोस्तों या फिर परिवार के बीच भी खुश नहीं रह पाते. वो भीड़ में भी खुद को अकेला महसूस करते हैं.

6 - थकान या फिर सुस्ती महसूस करना - डिप्रेशन में कई बार ऐसा होता है कि बिना किसी मेहनत के भी थकान और सुस्ती महसूस होती है. शरीर में दर्द रहना और चेहरे पर थकान दिखना भी डिप्रेशन का सबसे बड़ा लक्षण है.

7 - भीड़ से भागना - जब कोई व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होता है तो उसके अंदर एक ये लक्षण भी देखने को मिलता है कि वो अकेले रहना ज्यादा पसंद करता है. उसका अपना एक जोन होता है. जिसके अंदर ही वो रहता है.

8 - एकाग्रता में कमी - डिप्रेशन में आपके दिमाग में कई तरह की बातें चलती रहती हैं. इसकी वजह से आप अपने काम में ध्यान नहीं दे पाते हैं और महत्वपूर्ण कामों से आपका ध्यान हटने लगता है. दूसरी बातों में आपका ध्यान केंद्रित होने लगता है. जिसकी वजह से आप कई बातें भूलने भी लगते हैं.

9 - गुस्सा आना - छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आना. इसके अलवा हर वक्त चिड़चिड़ापन महसूस करना. ये भी इस डिप्रेशन का सबसे बड़ा लक्षण है. डिप्रेशन में व्यक्ति हर छोटी बात या यूं कहें कि बिना मतलब भी गुस्सा हो जाता है.

10 - खुदकुशी करने के विचार - डिप्रेशन में कई व्यक्ति अपनी जिंदगी से इतना परेशान हो जाते हैं कि हर वक्त खुदकुशी करने के बारे में सोचते रहते हैं. उनको अपनी लाइफ के साथ-साथ ये दुनिया भी बेकार लगती है.

11 - मन में डर- डिप्रेशन से पीड़ित व्यक्ति के मन में अगर किसी तरह का डर बैठ जाता है तो वह उसे ही सच मान लेता है और उसी के बारे में सोचने लगता है. जैसे- अंधेरे, बंद कमरे, किसी व्यक्ति का डर, या फिर किसी हादसे का डर.


ये भी पढ़े : ऑफिस में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बनेंगे सबके फेवरेट सीनियर

कैसे पाएं डिप्रेशन से छुटकारा

अगर आप भी हैं डिप्रेशन के शिकार तो रोज़मर्रा की ज़िंदगी में छोटे-छोटे बदलाव लाते हुए ख़ुद को व्यवस्थित कर लीजिए. साथ ही ख़ुद को और अपने शरीर को समय दें.

  • डिप्रेशन से शिकार व्यक्ति को ऐसे व्यक्ति से बात करनी चाहिए जिस पर वो सबसे ज्यादा भरोसा करता है.
  • अगर आप डिप्रेशन के शिकार हैं तो आप नियमित व्यायाम करें क्योंकि अवसाद को दूर करने का सबसे अच्छा तरीक एक्सरसाइज़ है. 
  • सेहतमंद और संतुलित भोजन करें. ऐसा माना जाता है कि सेहतमंद और संतुलित भोजन से मन खुश रहता है.
  • म्यूजिक एक ऐसी चीज है जिसे सुनने के बाद मन फ्रेश हो जाता है. इसलिए ऐसा कहा गया है कि अगर डिप्रेशन से निजात चाहिए तो अपने पसंद का म्यूजिक जरूर सुनें.
  • कहते हैं कि अपने मन के भाव यदि आप किसी से व्यक्त नहीं कर सकते तो पेन और पेपर लेकर उन्हें लिख डालें. इससे मन हल्का हो जाता है.
  • डिप्रेशन से ग्रसित लोगों को हमेशा अच्छे दोस्तों के बीच रहना चाहिए जो आपका मूड अच्छा करें. ऐसे समय में नकरात्मक लोगों से दूर रहना चाहिए.
  • अपनी पुरानी भूल और गलतियों का शिकवा करना आपको पूरी तरह से अवसाद के चंगुल में फंसा सकता है. इसलिए पुरानी बातों को सोचने के बाजय आज पर फोकस करें.
  • अपने नौकरी की समीक्षा कीजिए. कहीं आपके डिप्रेशन का कारण आपकी नौकरी तो नहीं. अगर आपको लगता है कि इस वजह से आप परेशान रहते हैं तो इस नौकरी को छोड़कर कोई दूसरा ऑप्शन चूनें. 
First Published: Wednesday, July 03, 2019 04:17 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Depression, Symptoms, Health, Lifestyle, Tension,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो