BREAKING NEWS
  • गाजियाबाद में बीजेपी नेता बीएस तोमर की गोली मारकर हत्या, इलाके में तनाव का माहौल- Read More »
  • राजधानी भोपाल में मॉब लिंचिंग, बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने युवक को बेरहमी से पीटा- Read More »
  • शादी से नाखुश मां ने की अपनी ही बेटी को कोर्ट परिसर से अगवा करने की कोशिश, पुलिस पकड़कर ले गई थाने- Read More »

ऑफिस में इन बातों का रखेंगे ध्यान तो बनेंगे सबके फेवरेट सीनियर

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : June 28, 2019 08:06 AM
बनें अच्छे सीनियर

बनें अच्छे सीनियर

New Delhi :  

किसी भी इंडस्ट्री में एक सीनियर अपनी टीम में अहम रोल अदा करता है. क्योंकि अपने सीनियर को देख कर ही उनके जूनियर्स को काम करने का मोटिवेशन प्राप्त होता है. ऐसे में अगर आप अपने ऑफिस में सीनियर के पद पर आसीन हैं तो आपकी कई अन्य जिम्मेदारियां भी हैं जिन्हे अच्छे से निभा आप बन सकते हैं सबके फेवरेट. तो आइए जानें क्या हैं वह....

गलतियां सुधारने के लिए रहें तैयार

क्योंकि सीनियर भी कभी जूनियर था... इस बात को हमेशा याद रखें. आपका जूनियर अगर गलतियां करे तो उसे इस बात का विश्‍वास दिलाएं कि आप खड़े हैं उनकी गलतियां सुधारने के लिए.

काम को बढ़ावा दें

अगर आपका जूनियर अपने काम को इंप्रूव करने की कोशिश कर रहा है या फिर नए आइडिया आपके सामने रख रहा है तो उनके आइडिया की तारिफ करें. ऐसा करने से उनमें सेल्फ कॉन्फिडेंट बढ़ेगा.

ना चिल्लाएं सबके सामने

जूनियर है. जाहिर सी बात है गलतियां करेगा. लेकिन अगर वह कोई गलती कर भी दे, तो सबके सामने ना डांटकर आप अकेले में प्यार से समझा दें. अगर आप सबके सामने डांटेंगे तो शायद उन्हें शर्मिंदगी महसूस हो. जिससे काम से उनका फोकस हट सकता है.

फिजूल का प्रेशर न बनाएं

आप सीनियर हैं ऐसे में आपके जूनियर आपसे हर तरीके से स्पोर्ट की उम्मीद करते हैं. ऐसे में हो सकता है कि आप किसी काम को जल्द और बहुत जल्द पूरा करवाना चाहते हैं तो इन हालातों के लिए बेहतर होगा आप उनके सर पर खड़े होकर दबाव न बनाएं, इससे कई बार काम जल्दी के बजाए गलत होने के चक्कर में और बढ़ जाता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप टीम में मौजूद लोगों को काम की अहमियत बता सही ताल-मेल बैठा उनसे काम लें.

कंफर्टेबल फील कराएं

काम को लेकर आप सीरियसनेस बरत रहें है, ये ठीक है. लेकिन हमेशा सीरियस रहना ठीक नहीं. जूनियर्स के साथ थोड़ा हंसी-मजाक कर आप उन्हें कंफर्टेबल फील करा सकते हैं.

काम करने की आजादी दें

हर किसी का काम करने का अंदाज अलग होता है. जाहिर सी बात है उनका भी तरीका अलग होगा. इसलिए जब वह काम करें तो उन्हें एकदम फ्री छोड़ दें. फिर देखिए, कैसे क्रिएटिविटी बाहर निकलती है.

First Published: Friday, June 28, 2019 08:00 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Senior, Good Boss, Office, Employee, Good Employee,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो