Rose Day 2020: 'रोज डे' पर जान लें किसे दें कौनसा गुलाब, हर रंग का है अपना महत्व

News State Bureau  |   Updated On : February 07, 2020 10:58:32 AM
Rose Day 2020: 'रोज डे' पर जान लें किसे दें कौनसा गुलाब, हर रंग का है अपना महत्व

Rose Day 2020 (Photo Credit : (सांकेतिक चित्र) )

नई दिल्ली:  

Valentine Week 2020: युवाओं और प्रेम करने वालों के लिए फरवरी का खास महत्व होता है क्योंकि इसे मोहब्बत को महीना भी कहा जाता है. 14 फरवरी के दिन पूरे देश में लोग वैलेंटाइन डे (Valentine Day) खासा और अलग-अलग तरीके से मनाते हैं. वैलेंटाइन पूरे सात दिन चलता है जिसमें हर दिन का अपना एक महत्तव होता है. वैलेंटाइन वीक युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय और खास होता है. इस वीक में सबसे पहले 'रोज डे' (Rose Day 2020) मनाया जाता है. इस दिन लोग गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते है. लेकिन जैसे प्यार के कई रंग होते है वैसे ही हर गुलाबों का भी अलग-अलग मतलब होता है इसलिए किसी को गुलाब देने से पहले उसके रंगों से जुड़ी बातों को जरुर जानें.

और पढ़ें: Valentine's Week आज से, जानिए किस दिन कौन सा Day मनाएंगे प्रेमी-प्रेमिका

1. पीला गुलाब (Yellow Rose)

पीले रंग का गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है. अगर आपको अपने दोस्त को 'रोज डे' पर विश करना है तो उसे पीला गुलाब दे सकते हैं. या जिससे आप दोस्ती करना चाहते है उन्हें भी पीला गुलाब दिया जा सकता है.

2. पिंक गुलाब (Pink Rose)

गुलाबी रंग का गुलाब आभार और सराहना व्यक्त करता है. अगर आप किसी के प्रति आभार व्यक्त करना चाहते हैं तो उसे गुलाबी गुलाब दे सकते हैं.

3. ऑरेंज गुलाब (Orange Rose)

यह दोस्ती और प्यार दोनों के लिए होता है. अगर आप अपने दोस्त को पसंद करते हैं तो उसे ऑरेंज रंग का गुलाब देकर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं.

4. सफेद गुलाब (White Rose)

सफेद गुलाब शांति का प्रतीक होता है. अगर आपका किसी से झगड़ा हो गया है और आप उसे सॉरी बोलना चाहते हैं तो आज के दिन उसे सफेद गुलाब देकर अपना झगड़े को खत्म कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Valentine day 2020: वैलेंटाइन डे के दिन चाहती है दमकती त्वचा, अपनाएं ये आसान टिप्स

5. लाल गुलाब (Red Rose)

लाल गुलाब प्यार, जुनून और खूबसूरती का प्रतीक होता है. इसलिए हम जिससे प्यार करते हैं या किसी से प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो उसे आज के दिन लाल गुलाब दे सकते है.

First Published: Feb 07, 2020 08:12:10 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो