BREAKING NEWS
  • Maharashtra Assembly Elections 2019: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मौके पर आज बंद रहेंगे कमोडिटी और शेयर मार्केट- Read More »
  • यूपी उपचुनावः 45 उम्मीदवारों पर दर्ज हैं आपराधिक मामले, ये प्रत्याशी हैं सबसे अमीर- Read More »
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड के बाद हिंदू नेता साध्वी प्राची ने बताया जान को खतरा, मांगी सुरक्षा- Read More »

ऑफिस के स्ट्रेस की वजह से रहने लगे हैं डिप्रेस्ड, तो ऐसे दूर करें तनाव

News State Bureau  |   Updated On : August 16, 2019 01:48:31 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हमें अपने लिए या परिवार के लिए समय निकाल पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. 9 घंटे की शिफ्ट करने के बाद ज्यादातर लोग इस हालत में ही नहीं होते कि वो अपने लिए कुछ अच्छे पल निकाल पाए. इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत तब हो जाती है जब ऑफिस का काम आपको घर पर भी परेशान कर लगे. कई बार 9-9 घंटों की शिफ्ट करने के बाद भी आपको घर से काम करने के लिए कहा जाता है. कई बार ऐसा भी होता है जब ऑफिस मे किसी बात पर आपके सहकर्मी या बॉस के साथ अनबन हो जाती है और फिर लगातार इस चीज को लेकर परेशान रहते हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान! 80 फीसदी कामकाजी लोग कार्यस्थल पर हो रहे हैं बीमार

कई बार लोग इस परेशानी को ज्यादा बड़ी दिक्कत नहीं मानते और अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं. फिर एक समय ऐसा आ जाता जब इंसान डिप्रेशन में जाने लगता है. इससे न सिर्फ उस इंसान की बल्कि परिवार की जिंदगी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आप बात-बात पर चिड़चिड़ाने लगते हैं, काम के प्रति उत्साह नहीं रह जाता, इससे आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है. ऐसे में ये काफी जरूरी है कि ऑफिस की टेंशन को आप खुद पर बिल्कुल भी हावी न होने दें और इस समस्या पर ध्यान देकर इसको हर करने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें: इस उम्र में तनाव से महिलाओं मेें अल्जाइमर का खतरा होता है सबसे ज्यादा

कैसे कर सकते हैं इस समस्या का समाधान?

अगर आपको लगता है कि ऑफिस की टेंशन पर आप पर काफी ज्यादा हावी हो जाती है और आप इस टेंशन को किसी से शेयर नहीं कर सकते तो डायरी लिखना शुरू कीजिए. डायरी लिखने से आमतौर पर कई फायदे होते हैं. आपके मन में जो भी दुविधा चल रही है उसे डायरी में लिख देने से आप काफी हल्का महसूस करेंगे. इसके बाद आप जिस भी चीज को लेकर टेंशन में हैं उसके बारे में ठंडे दिमाग से सोचें और ये समझने की कोशिश करें कि उस टेंशन को दूर कैसे किया जा सकता है. अक्सर हमें जो समाधान परेशानी में नहीं मिलता वो ठंडे दिमाग से ढूंढने पर मिल जाता है. इसके अलावा अगर ऑफिस में आपके साथ किसी की अनबन होती है तो उस चीज को लेकर परेशान से अच्छा अपने सहकर्मी से बात कर उस चीज को खत्म कर दें. इससे आप अपने आप अच्छा महसूस करने लगेंगे.

First Published: Aug 16, 2019 01:46:11 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो