आधी रात के बाद सेक्स... ना बाबा ना

News State Bureau  |   Updated On : March 25, 2020 11:38:44 AM
sex life

आधी रात के बाद सेक्स... ना बाबा ना (Photo Credit : FILE PHOTO )

नई दिल्‍ली :  

सेक्‍स के बारे में कुछ लोग यार-दोस्‍तों से तमाम बातें साझा करते हैं. डॉक्‍टर से सलाह लेते हैं और पारंपरिक धारणाओं पर भी भरोसा करते हैं. कई लोग बातचीत में शास्त्रों का जिक्र करते हुए तरह-तरह की बातें करते हैं. मसलन, किस समय सेक्‍स करना उचित होता है और किस समय अनुचित. इसी कड़ी में कहा जाता है कि आधी रात के बाद सेक्‍स नहीं करना चाहिए. ये सब बातें हम एहतियातन इसलिए करते हैं, ताकि हमारी रोजाना की जिंदगी में इसका कोई गलत प्रभाव न पड़े और हम किसी परेशानी में न पड़ें.

यह भी पढ़ें : फारुक और उमर अब्‍दुल्‍ला के बाद आज रिहा हो सकती हैं महबूबा मुफ्ती

रात को 12 बजने के बाद शारीरिक संबंध क्यों नहीं बनाने चाहिए? हम सब जानते हैं कि आधी रात के बाद दूसरे दिन की शुरुआत हो जाती है और ब्रह्म बेला से ठीक पहले का समय शुरू हो जाता है. उस समय मनुष्य की आध्यात्मिक शक्तियां तथा मानसिक शक्तियां जागृत हो जाती हैं. आधी रात के 1 प्रहर बाद से ब्रह्म मुहूर्त शुरू हो जाता है.

शास्त्रों में कहा गया है कि आधी रात के बाद मनुष्य को अपना ध्यान अध्ययन-मनन तथा भगवान की आराधना में लगाना चाहिए. नई प्‍लानिंग करने के लिए भी यह समय उपयुक्‍त होता है. शास्त्रों में आधी रात के बाद शारीरिक संबंध नहीं बनाने को कहा गया है. इसमें मनुष्य को नुकसान होने की संभावना अधिक रहती है.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस : मोदी सरकार ने आर्थिक मोर्चे पर कसी कमर, नौकरियों में छंटनी पर कड़ी नजर

शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि ब्रह्म मुहूर्त के प्रहर से ठीक पहले यानी भोर के 3 बजे से पहले का समय सबसे उपयुक्त होता है, लेकिन इस समय के बाद शारीरिक संबंध बनाने को शास्त्रों में गलत बताया गया है. आधी रात के बाद नकारात्मक विचार, बहस, वार्तालाप, संभोग, नींद, भोजन, यात्रा, किसी भी प्रकार का शोर आदि से दूर रहना चाहिए. विद्वान मनुष्य को ऐसे लोगों से दूर रहना चाहिए. इस समय संपूर्ण वातावरण शांतिमय और निर्मल होता है और यह भी कहा जाता है कि इस समय देवी-देवता विचरण कर रहे होते हैं.

First Published: Mar 25, 2020 11:38:44 AM

RELATED TAG: Sex, Midnight Sex,

न्यूज़ फीचर

वीडियो