क्या आप जानते हैं, 'लव हार्मोन' की वजह से मन में आती है बदले की भावना

Bhasha  |   Updated On : March 05, 2020 10:07:21 AM
Love Hormones

'लव हार्मोन' की वजह से मन में आती है बदले की भावना (Photo Credit : फाइल फोटो )

बीजिंग:  

Love Hormones: क्या आपने कभी सोचा है कि जब कोई आप पर हमला करता है या चुभने वाली कोई बात कहता है तो अचानक ऐसा क्या हो जाता है जिससे आप आग बबूला और बदला लेने के लिए आतुर हो जाते हो. दरअसल इन सबके पीछे आपका पूरा मस्तिष्क तंत्र काम कर रहा होता है. एक अध्ययन के अनुसार, संघर्ष में उलझे लोगों में ‘लव हार्मोन’ ऑक्सीटोसिन (Oxytocin) का स्तर बढ़ सकता है और यह निर्णय लेने की गतिविधि से जुड़े मस्तिष्क के तंत्र को प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज के लिए सोने और चांदी में क्या बनाएं रणनीति, जानिए यहां

हार्मोन का स्तर बढ़ने से बढ़ता है प्यार

इस अध्ययन में उन तथ्यों पर अधिक प्रकाश डाला गया है जिससे लोग प्रतिशोध की आग में जल उठते हैं. पत्रिका ‘ईलाइफ’ (eLife) में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि हार्मोन का स्तर बढ़ने से एक समूह के बीच प्यार और हमदर्दी की भावना बढ़ती है और साथ ही जब कोई बाहरी समूह हमला करता है तो बदला लेने की इच्छा भी बढ़ जाती है. चीन के पेकिंग विश्वविद्यालय समेत शोधकर्ताओं का अध्ययन यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि जब कोई झड़प कुछ लोगों के बीच शुरू होती है तो वह पूरे समुदायों तक कैसे फैल जाती है.

यह भी पढ़ें: गाड़ी स्टार्ट करने से पहले चेक कर लें यहां मिल रहा है सस्ता पेट्रोल-डीजल, देखें पूरी लिस्ट

ऑक्सीटोसिन से समूह में आती है हमदर्दी की भावना

पेकिंग विश्वविद्यालय (Peking University) के अध्ययन के मुख्य लेखक शियाओचुन हान ने कहा कि झड़प के दौरान किसी हमले का बदला लेने की इच्छा सभी मनुष्यों में होती है लेकिन इसके पीछे की न्यूरोबायोलॉजिकल प्रक्रिया अब भी स्पष्ट नहीं है. पूर्व के अध्ययनों के आधार पर उन्होंने कहा कि ऑक्सीटोसिन (Oxytocin) किसी समूह में हमदर्दी की भावना में भूमिका निभाता है और अंतर समूह संघर्ष को नियंत्रित करता है.

First Published: Mar 05, 2020 10:07:21 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो