BREAKING NEWS
  • एसटी कोटे की नौकरियां हड़पने के लिए उत्तर प्रदेश में हजारों युवा बन गए जनजाति- Read More »
  • Haryana-Maharashtra Election Results 2019 Live: हरियाणा में दोबारा बहुमत के करीब बीजेपी, 43 सीटों पर आगे- Read More »
  • JJP के पास होगी सत्ता की चाबी- दुष्यंत चौटाला|- Read More »

सावधान! अगर आप ऑफिस में ज्यादा देर करते हैं काम, तो हो सकता है ये 'खतरा'

News State Bureau  |   Updated On : July 01, 2019 07:18:48 AM
ऑफिस में ज्यादा देर काम करने से होगा नुकसान (फाइल फोटो)

ऑफिस में ज्यादा देर काम करने से होगा नुकसान (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

काम का बोझ कहे या फिर बॉस को खुश करना...आजकल का वर्क कल्चर कुछ ऐसा हो गया है कि लोग देर तक ऑफिस में वक्त बीताते हैं. अगर आप भी इसी श्रेणी में शामिल है तो सावधान हो जाए, क्योंकि ऑफिस में तय समय से ज्यादा काम करना हानिकार हो सकता है. ऑफिस में लगातार काम रते रहने से आपके रिश्ते और हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि तय वक्त पर ऑफिस से निकल जाना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद ही अच्छा होता है.

2019 में यूके के चार्टर्ड इंस्टिट्यूट ऑफ पर्सनेल ऐंड डिवेलपमेंट के एक सर्वे में बताया या कि ऑफिस में ज्यादा देर रूकने का चलन पहले नहीं था. यह 2010 से शुरू हुआ जब कर्मचारी ज्यादा देर ऑफिस में रूकने लगे.

और पढ़ें:सिर चढ़कर बोल रहा वर्ल्ड कप का खुमार, भारत की जीत के लिए मंदिरों में फैंस ने की पूजा अर्चना

इसके पीछ वर्क प्रेशर, बॉस को खुश करना या फिर गिल्ट होता है. ऑफिस में आपका टाइम ओवर हो जाने के बाद भी आप किसी ना किसी काम से बिजी होते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आपके सीनियर्स या आपके कलिग ज्यादा देर रूक कर काम कर रहे होते हैं और ऐसे में आप निकलते हैं तो आपको बुरा महसूस होता है. इसके साथ ही कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने बॉस को खुश करने के लिए ज्यादा देर ऑफिस में बिताते हैं.

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तान में माता का है एक मंदिर, जहां मुसलमान भी झुकाते हैं सिर

ऑफिस में ज्यादा देर रुकना एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. ऑफिस ऑफ नैशनल स्टैटिस्टिक्स के डेटा से भी यह बात सामने आई है कि कई लोग हर हफ्ते कम से कम आधा घंटा ज्यादा ऑफिस में रुकने लगे हैं. ऑफिस में ज्यादा देर रुकने से प्रॉडक्टिविटी कम हो रही है. लोगों का स्वास्थ भी बिगड़ने लगा है और रिलेशनशिप पर भी असर पड़ रहा है.

इसलिए वक्त रहते चेतना जरूरी है. क्योंकि हमारे दिमाग को भी ब्रेक की जरूरत होती है. अगर आप चाहते हैं कि आप क्रिएटिव बने रहे, काम में बेहतर परफॉर्मेंस दे और आपका रिश्ता भी बेहतर रहे तो ऑफिस में अपने तय समय से ज्यादा काम मत करे. टाइम पर ऑफिस से घर के लिए रवाना हो जाए.

First Published: Jun 30, 2019 05:39:49 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो

Maharashtra

loader

Haryana

loader