BREAKING NEWS
  • बाप के बनाए गए कानून के फंदे में फंस गया बेटा, जानें क्‍या है पब्लिक सेफ्टी एक्ट - Read More »
  • अखिलेश यादव पर जया प्रदा का बड़ा हमला, बोलीं- जब आजम खान ने अत्याचार किए तब क्यों...- Read More »

गर्भावस्था के दौरान पत्नी की देखरेख में ऐसे निभाएं अपनी जिम्मेदारी

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 29, 2019 08:35:09 PM

नई दिल्‍ली:  

मौजूदा समय में सिंगल फैमिली के चलते परिवार छोटे होते जा रहे हैं. ऐसे में पत्नी के गर्भवती होने पर पति की जिम्मेदारियां और बढ़ जाती हैं खासकर उन परिवारों में और ज्यादा जिनमें बुजुर्ग महिलाएं नहीं होती हैं. गर्भावस्था के दौरान घर में बुजुर्ग महिलाओं का होना बहुत जरूरी है और अगर घर में मां या फिर कोई और बुजुर्ग महिला नहीं है तो ऐसे में पति जिम्मेदारियां बहुत अधिक बढ़ जाती हैं. यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि जब आपकी पत्नी प्रेग्नेंट हो तब पत्नी के अलावा पति को भी सारी सावधानियों के बारे में पता होना चाहिए, ताकि आप अपनी पत्नी की हर जरूरत को समझ सकें. सबसे पहले जब आपकी पत्नी आपको प्रेग्नेंसी की जानकारी दे तब आप उसे बहुत ही प्यार भरा रिएक्शन दें चाहे उस समय आप बच्चा प्लान करने की कोशिश भी नहीं कर रहे हों. क्योंकि अगर आप किसी भी तरह का निगेटिव रिस्पांस देंगे तो पत्नी का आत्मविश्वास गिर जाएगा जो कि प्रेग्नेंसी के दौरान बिलकुल भी ठीक नहीं है. 

वर्तमान समय में प्रेग्नेंसी पर बहुत सी किताबें और ऑनलाइन बुक स्टोर्स पर उपलब्ध हैं आप आराम से उन किताबों को पढ़कर ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. ये समय आपको और अधिक से अधिक सावधानियां बरतने का होता है आपकी एक छोटी सी भी लापरवाही जीवन भर के लिए बड़ी भूल बन सकती है इसलिए सतर्क होकर इस दौरान आपको अपनी पत्नी का ध्यान रखना पड़ेगा. आपका यह व्यवहार आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग को और मजबूत बनाएगा. प्रेग्नेंसी के दौरान आपको अपनी पत्नी का रेग्युलर चेकअप कराते रहना जरूरी है. जब भी आपकी पत्नी का डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट हो, आप भी उनके साथ जरूर जाएं. इससे आपकी पत्नी को मानसिक और भावनात्मक मजबूती मिलेगी. 

आपको बता दें कि महिलाएं गर्भावस्था के दौरान केवल शारीरिक रूप से ही प्रभावित नहीं होती हैं बल्कि वो मानसिक रूप से भी काफी प्रभावित होती है. इसलिए ऐसे समय में उन्हें स्ट्रेस की समस्या होना बेहद आम बात है. ऐसी स्थिति में निपटने के लिए आप अपनी पत्नी को कोई भी अनावश्यक तनाव न दें. गर्भावस्था के दौरान जब भी पत्नी किसी बात को लेकर तनाव में हो तो आप उससे खूब बातें करें और उसके तनाव को कम करें इससे आपकी पत्नी को ज्यादा हिम्मत मिलेगी.

First Published: Aug 29, 2019 08:35:09 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो