BREAKING NEWS
  • हेलीकॉप्टर घोटाला: ईडी ने अदालत से राजीव सक्सेना की जमानत रद्द करने का किया अनुरोध- Read More »
  • चंद्रयान-2 समय पर लांच नहीं होने के बावजूद भी वैज्ञानिकों ने इसरो की तारीफ की, जानिए क्या है वजह- Read More »
  • साेते समय इन 16 बातों का अगर नहीं रखते ध्‍यान तो आपको बर्बाद होने से कोई नहीं बचा सकता - Read More »

KISS केवल प्रेम के इजहार का ही तरीका नहीं, इसमें छुपा है बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य का राज

DRIGRAJ MADHESHIA  |   Updated On : July 12, 2019 08:37 PM
फिल्‍म कबीर का एक दृश्‍य

फिल्‍म कबीर का एक दृश्‍य

नई दिल्‍ली:  

चुंबन (KISS) न केवल प्रेम की अभिव्‍यक्‍ति का माध्‍यम है, बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होता है. प्रेम के सागर में डूबे दो लोग अपनी भावनाओं को Kiss के जरिए अभिव्‍यक्‍त करते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि चुंबन (KISS) से आपकी रोग से लड़ने न केवल क्ष्मता बढ़ती है बल्‍कि आपके जांघों और पेट के आसपास जमा अतिरिक्‍त चर्बी को हटाने में मदद भी करता है.

मेडिकल जर्नल हायपोथेसिस में छपे एक शोध के मुताबिक चुंबन (KISS) से महिलाओं की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. इससे वे साइटोमेगालोवायरस से बची रह सकती हैं. यह वायरस मुंह से मुंह के संपर्क में आने से फैलता है. अगर गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में यह वायरस मौजूद हो तो नवजात में अंधापन और अन्‍य कई जन्‍मजात रोग हो सकते हैं. वयस्‍कों के लिए यह वायरस नुकसानदेह नहीं होता. किसिंग को काफी लंबे समय से बग्‍स को एक दूसरे के शरीर में पहुंचाने का माध्‍यम माना जाता है, जिससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक सक्षम होती है.

कैलोरी जलाने के लिए किसिंग से अच्‍छा कुछ भी नहीं: किसिंग कैलोरी कम करने में भी मददगार होती है. दरअसल एक मिनट तक किस करने से दो से छह कैलोरी जलती है. इसमें ट्रेडमिल पर दौड़ने जितनी मेहनत नहीं लगती.

मांसपेशियां होती हैं मजबूत

शोधकर्ताओं ने पाया है कि किसिंग और स्‍मूचिंग करते समय आप चेहरे की 30 मांसपेशियों का इस्‍तेमाल करते हैं. इससे आपके गाल सही आकार में रहते हैं.

तनाव मुक्‍त रहने में मिलती है मदद

किसिंग से आपके शरीर में ऑक्सटोसिन नामक हार्मोन का स्राव होता है, जो आपको तनाव मुक्‍त रखने में मदद करता है. इसके साथ ही किसिंग से एंडोरफिन्‍स हार्मोन का स्‍तर बढ़ जाता है, जिससे आप अपने बारे में अच्‍छा महसूस करते हैं. किसिंग से डोपामाइन का स्‍तर भी शरीर में बढ़ जाता है, जिससे रोमांटिक संबंधों में मजबूती आती है.

दर्द निवारक भी है किसिंग

अगर आप पीठ दर्द की शिकायत से जूझ रहे हैं, तो पेन किलर लेने की बजाय आप अपने साथी के दो चुंबन (KISS) ले सकते हैं. यह किसी भी पेन किलर से ज्‍यादा फायदेमंद है. और इससे दवाओं के जरिये होने वाले प्रतिगामी प्रभावों को भी नहीं झेलना पड़ता.

दांतों की कैविटी से भी बचाए

अगर आपके दांतों में कैविटी की शिकायत है तो किसिंग करना शुरू कर दिजिए. किसिंग से सलाइवा का उत्‍पादन अधिक होता है. यह सलाइवा दांतों में कैविटी, सड़न और प्‍लार्क पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को दूर करता है.

छींकना और आंखों में पानी जैसी समस्‍याए खत्‍म

किसिंग से रक्‍त में एलजीई एंटीबॉडीज का स्‍तर कम होता है. यह एंटीबॉडीज हिस्‍टामाइन का स्राव करते हैं. यह हार्मोन एलर्जी जैसे छींकना और आंखों में पानी आने जैसी समस्‍याओं का कारण होता है तो किसिंग आपको इन सब तकलीफों से बचा सकती है.

दिल के लिए फायदेमंद

किसिंग का सीधा संबंध आपके दिल से भी है. यह रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित रखता है. एक शोध के मुताबिक अपने पार्टनर को नियमित रूप से Kiss करने वाले लोगों में तनाव कम देखा जाता है. उनके शरीर में कोलेस्‍ट्रोल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है. तनाव हृदय रोग के लिए काफी हद तक जिम्‍मेदार होता है. इसलिए किसिंग कई प्रकार से आपके दिल को स्‍वस्‍थ रख बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

First Published: Friday, July 12, 2019 08:37 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: International Kissing Day, Benefits Of Kiss, Kiss Advantage,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो