BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड: गुजरात ATS को मिली बड़ी कामयाबी, मुख्य आरोपी अशफाक और मुईनुद्दीन गिरफ्तार- Read More »

Father's Day: फादर्स डे को सेलिब्रेट करने के लिए Google ने डेडिकेट किया ये खास Doodle

News State Bureau  |   Updated On : June 16, 2019 08:51:41 AM
Google Doodle on Fathers Day

Google Doodle on Fathers Day (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Happy Father's Day 2019: Google ने Father's Day के खास मौके पर एक animated doodle डेडिकेट किया है. इस doodle में एक बत्तख का एनिमेटेड कैरेक्टर बीच में खड़ा है जबकि उसके सिर पर और उसके चारों तरफ उसके बच्चे दिखाई पड़ रहे हैं. कहते हैं कि पिता के जैसा दोस्त और उनके जैसा प्यार करने वाला इंसान दुनिया में कहीं मिल ही नहीं सकता. ये रिश्ता एक बेटी के लिए तो और भी खास बन जाता है क्योंकि एक पिता के लिए उसकी बेटी परी की तरह होती है जिसे वो दुनिया की हर खुशी देना चाहता है. इसी खास रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए गूगल ने ये खास डुडल तैयार किया है. 

ऐसा है Doodle

इस डुडल को प्ले करने के बाद पहली स्लाइ़़ड में पिता को परेशान करते बच्चे दिखाई दे रहे हैं.

दूसरी स्लाइट में पिता को परेशान करते बच्चे दिखाई दे रहे हैं. कभी वो आगे जाते हैं तो कभी पीछे.

जबकि तीसरी स्लाइड में पिता अपने बच्चों को हसाने के लिए उन्हें हवा के बुलबुले निकाल कर हवा में उठाता दिखाई देता है.

ऐेसे हुई थी फादर्स डे सेलिब्रेट करने की शुरुआत
बता दें कि सबसे पहले फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट शहर में 5 जुलाई 1908 में मनाया गया. इसके पीछे की कहानी ये है कि 6 दिसंबर 1907 में मोनोगाह में कोयले की खान में एक भयंकर दुर्घटना हुई थी जिसमें कुल 362 लोगों की जान चली गई थी. मृतक पिताओं के सम्मान में श्रृद्धांजली देने के रुप में गोल्डन क्लेटन ने विशेष दिवस का आयोजन किया. इसके बाद से ही इस दिन को मनाने की शुरूआत हो गई.

गौरतलब है कि आधिकारिक रूप से पहला फादर्स डे 19 जून 1909 में अमेरिका के वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड युवक ने अपने पिता की याद में मनाया था. इसी से प्रेरणा लेते हुए 1909 में मदर्स डे की शुरूआत हुई थी. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने आधिकारिक रुप से इस दिन को मनाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी. 1924 में कहीं जाकर इस दिन को राष्ट्रीय आयोजन की पहचान मिली और अमेरिकी राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने 1966 में पहली बार इसे जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला लिया. अंतत: 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने पहली बार इस दिन को सरकारी अवकाश के रूप में घोषित किया.

First Published: Jun 16, 2019 08:20:26 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो