पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में अपने लिए निकालें Quality Time, रहेंगी हैप्पी

News State Bureau  |   Updated On : January 27, 2020 01:25:19 PM
पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में अपने लिए निकालें Quality Time, रहेंगी हैप्पी

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बनाएं बैलेंस (Photo Credit : सांकेतिक चित्र )

नई दिल्ली:  

9 टू 6 फुलटाइम जॉब करने वाली महिलाओं को जहां 9 घंटे जॉब को और बाकी सारा समय घर को देना पड़ता है वहां उनका खुद के लिए समय निकालना काफी मुश्किल हो गया है. इससे उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन और सेहत भी बिगड़ने लगती है. इसके साथ ही अपनी पर्सनल लाइफ के लिए भी महिलाएं उतना समय नही दे पाती. लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ आसान तरीकों को अपनाकर अपने बेहद बिजी शेड्यूल से भी खुद के लिए समय निकाल सकती हैं.

यह भी पढ़े: कॉलेस्ट्रोल बढ़ना ही नहीं कम होना भी खतरनाक, बढ़ सकता है Hemorrhagic स्ट्रोक का खतरा

यूं निकाले समय
खुद के लिए समय निकाल लेना भले ही आज के दौर में मुश्किल है मगर आप आसान तरीकों से इस मुश्किल काम को भी आसान बना सकती हैं. घर से ऑफिस या ऑफिस से घर जा रही हों तो अपने फोन में बिजी रहने की जगह वह काम करें जिससे आप को सुकून मिले. आप किताबें या फिर म्यूजिक का सहारा ले सकती हैं. ट्रैवलिंग के दौरान आप घर या ऑफिस के काम के बारे में न सोचकर अपने लिए इस समय का इस्तेमाल करें. 

थोड़ा जल्दी उठे
अगर आप खुद को थोड़ा वक्त देना चाहती हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत भी करनी होगी. ऑफिस जाने के लिए आप रोजाना जल्दी तो उठती ही होंगी. इस दौरान आप चाहे तो मेडीटेशन या योगा करें, इससे आप तरोताजा महसूस करेंगी. या सुबह की पहली किरण के साथ बालकनी में बैठ कर एक कप चाय पीएं. सुबह की शुरुआत में खुद को थोड़ा वक्त देंगी तो इससे आपका पूरा दिन काफी अच्छा बीतेगा.

यह भी पढ़े: Mental Health Awareness: बढ़ती यौन हिंसा से महिलाओं में बढ़ रही है मानसिक समस्याएं

कोई एक्टिविटी करें
अगर आप हर दिन अपने लिए समय नहीं निकाल पा रही हैं तो कम से कम हफ्ते के अंत में खुद के लिए समय जरुर निकालें. छुट्टी के दिन कोई एक एक एक्टिविटी करें जिससे आप खुद को फिट रखने के साथ ही खुद को खुशी भी महसूस कराएंगी. इसके लिए आप वीकेंड पर अपने दोस्तों मिलने की प्लानिंग कर सकती हैं. या फिर कहीं मनपसंद जगह पर घूमने और वहां का खान-पान और कल्चर को जानने में अपना दिन बीता सकती है.

अगर आप सिंगल है या शादीशुदा, तो भी आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से दूर खुद को थोड़ा समय जरुर दें. यह ना केवल आपके लिए बल्कि आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हेल्दी बनाए रखने में कामयाब होगा.

First Published: Jan 27, 2020 01:16:31 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो