Boyfriend को हथकड़ी से बांधकर जबरन बनाती थी संबंध

एजेंसियां  |   Updated On : July 28, 2019 04:42:55 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र (Photo Credit : )

लंदन:  

भारत समेत दुनिया में कई ऐसे देश जहां यदि कोई महिला किसी पुरुष से जबरन संबंध बनाए तो उस पर रेप का केस नहीं लग सकता. मध्‍य प्रदेश में 10 साल पहले ऐसा ही एक केस आया था जिसमें एक लड़के के साथ 3 लड़कियों ने जबरन संबंध बनाया. उस लड़के के घरवालों को जब पता चला तो थाने के कई चक्‍कर लगाए लेकिन केस दर्ज नहीं हुआ. हालांकि उस दौरान टीवी पर इस मुद्दे को लेकर बहुत बहस हुई थी. इस बार ऐसी ही एक खबर है ब्रिटेन से. अपनी गर्ल फ्रेंड से दुखी एक व्‍यक्‍ति ने बताया कि एक रात जब वह उठे तो उन्होंने खुद को हथकड़ी से जकड़ा पाया, तभी गर्लफ्रेंड (GF) उनपर हमला करने लगी.

दरअसल कई देशों में महिलाएं किसी पुरुष के साथ जबरन संबंध बनाए तो उसे कानून में रेप नहीं माना जाता है. यही वजह है कई बार महिलाएं पुरुषों पर हिंसक हो जाती हैं. इसी मुद्दे को सामने लाने के लिए इंग्लैंड के लैंकास्टर यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल ने एक रिसर्च की है. इस रिसर्च में ऐसे करीब 30 पुरुषों से बात की गई है जिनके साथ जबरन संबंध बनाए गए.

यह भी पढ़ेंः कुंवारे लड़कों पर शादीशुदा महिलाओं की नजर, ये है बड़ी वजह

'यूनाइटेड किंगडम में पुरुषों को संबंध बनाने के लिए मजबूर करने के अनुभव', टाइटल से रिसर्च को प्रकाशित किया गया है. इसकी लेखिका और लेक्चरर सिओभन वीअर का कहना है कि पुरुषों के साथ जबरन संबंध बनाने को भी रेप कहा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः भारत में 10 में से 7 महिलाएं देती हैं पति को धोखा, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में तमाम पुरुषों से मई 2018 से जुलाई 2019 के बीच बात की गई. ऐसे ही एक पुरुष ने बताया कि उनकी पार्टनर बार-बार जबरन संबंध बनाने की मांग करती थी. फिर हिंसा भी करने लगी.

यह भी पढ़ेंः लंबे लड़कों पर यूं नहीं जान छिड़कती हैं लड़कियां, ये है बड़ी वजह

पीड़ित व्यक्ति ने बताया कि उनकी पार्टनर शुरुआत में खुद को ही नुकसान पहुंचाने लगी. इसके बाद उन्हें डॉक्टर के पास ले जाया गया. लेकिन इसके छह महीने बाद वह उनके साथ ही मारपीट करने लगी. उसने कहा कि उनकी पार्टनर काम करके आती थी और सीधे संबंध बनाने की मांग करती. वह हिंसक हो जाती. एक रात जब वह उठे तो उन्होंने खुद को हथकड़ी से जकड़ा पाया. तभी गर्लफ्रेंड (GF) उनपर स्पीकर उठाकर हमला करने लगी. गर्लफ्रेंड (GF) के प्रेग्नेंट होने के बाद कुछ दिनों तक बॉयफ्रेंड के साथ हिंसा नहीं हुई. लेकिन फिर अचानक एक रात बॉयफ्रेंड ने खुद को हथकड़ी से बंधा पाया.

First Published: Jul 28, 2019 04:42:55 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो