BREAKING NEWS
  • Mini Surgical Strike: वीके सिंह का पाकिस्तान को जवाब, बोले- कई बार पूंछ सीधी...- Read More »

इस उम्र के बाद चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो शारीरिक संबंध से न बनाएं दूरियां

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 07, 2019 06:54:23 PM
सीनियर सिटीजन

सीनियर सिटीजन (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

जीवन में फिजिकल रिलेशन (शारीरिक संबंध) काफी महत्वपूर्ण होता है. यह शादीशुदा जिंदगी (marriage life) में पार्टनर (partner) के लिए बहुत मायने रखता है. हालांकि एक समय के बाद सेक्स (sex) करने की इच्छा कम होने लगती है. यह ऐसा इसलिए होता है कि उम्र बढ़ने के साथ लोगों में सेक्स (sexually active) करने की उत्तेजना कम हो जाती है. जिसके चलते लोग अपने पार्टनर के साथ संबंध नहीं बनाते हैं. एक उम्र के बाद पति-पत्नी (husband wife) सेक्स करने से दूरियां बना लेते हैं. बुढ़ापे में लोग शारीरिक संबंध से दूर होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें- शादी करने से पहले लड़के इस बात का रखें ख्याल, नहीं तो आ सकती है तलाक की नौबत

लेकिन हाल ही में यूके (uk) में जो सर्वे (survey) हुआ है, वो आपको चौंका सकता है. सर्वे ने इस बात को गलत साबित कर दिया है. उन्होंने बहुत ही दिलचस्प बात का खुलासा किया है. सर्वे में 60 से 69 साल के पुरुषों को ज्यादा सेक्सुअली एक्टिव पाया गया है. आमतौर पर 60 साल के बाद लोग सीनियर सिटीजन (senior citizen) के श्रेणी में आ जाते हैं. लेकिन सर्वे में 60 से 69 साल के लोगों में सेक्स करने की इच्छा ज्यादा होती है. शोध के मुताबिक, पुरुषों की तरह अब महिलाएं भी उम्र बढ़ने के बावजूद शारीरिक संबध बनाने की इच्छा रखती हैं.

यह भी पढ़ें- बार-बार बाल कलर करने से हैं परेशान, आपके लिए जरूरी खबर, अपनाएं ये टिप्स

शोध में यह बात निकलकर सामने आई है कि जो कपल बुढ़ापे में भी सेक्स करते हैं, उनमें मानसिक और शारीरिक समस्याएं कम होती हैं. यह शोध 2 हजार से अधिक पुरुषों और 3 हजार से अधिक महिलाओं पर किया गया. इनसे यह सवाल पूछा गया कि पिछले साल उन्होंने कितनी बार शारीरिक संबंध बनाए. शोध में यह खुलासा हुआ कि जिन लोगों में सेक्स की इच्छा की कमी थी, उनमें कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों के लक्षण पाए गए. सेक्स न करने वाले बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है.

यह भी पढ़ें- कमर तक बढ़ाने हैं काले और घने बाल, बस अपनाएं ये टिप्स, परिणाम देख हो जाएंगे हैरान

रिसर्च ने एक और चीज का खुलासा किया. शोध में बताया गया कि जो वरिष्ठ महिलाएं और पुरुष अपनी जीवन में सेक्सुअली एक्टिव हैं वो अपने जिंदगी को ज्यादा बेहतर ढंग से जीते हैं. जबकि सेक्स से दूरी बनाने वाले लोगों का जीने का ढंग अच्छा नहीं है. बताया जाता है कि सेक्स के दौरान इंडोरफिन हार्मोन रिलीज होता है जो स्ट्रेस को कम करने का काम करता है. इस हार्मोन से इम्यून सिस्सटम भी सही रहता है जिससे कैंसर और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

First Published: Oct 07, 2019 06:08:30 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो