BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमले पर बयान देना पड़ा भारी, 'द कपिल शर्मा शो' से निकाले गए नवजोत सिंह सिद्धू- Read More »
  • करियर गाइडेंस (Career Guidance): साइंस से इंटर पास करने के बाद करियर ऑप्शन्स, इन 7 कोर्स से संवारें अपना फ्यूचर- Read More »
  • मनी लांड्रिंग केस : कोर्ट से मिली रॉबर्ट वाड्रा को बड़ी राहत, 2 मार्च तक बढ़ी अंतरिम जमानत- Read More »

स्वास्थ्य

अन्य खबरें

Diabetes day: इन आसनों को आजमाएं और डायिबटीज को ऐसे भगाएं

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत को नजर अंदाज कर जाते हैं. जिस वजह से कई तरह की बीमारियां हमें घेर लेती हैं और डायबिटीज (Diabetes ) इन्हीं बीमारियों में से एक हैं. भारत में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को डायबिटीज (Diabetes ) ने अपनी जद में ले रखा है, आज वर्ल्ड डायबिटीज डे है, इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप योग के जरिए डायबिटीज (Diabetes ) जैसी गंभीर बीमारी से दूर रह सकते हैं.

Diabetes day 2018 : अगर आपके भी बच्‍चे को लगती है बार-बार प्‍यास तो उसे पानी नहीं, इसकी है जरूरत

अगर आपके बच्‍चे को बहुत जल्दी-जल्दी प्‍यास लगती है, भूख भी ज्यादा लगती है, या फिर वो बार-बार पेशाब करने जाता है तो सावधान हो जाएं. उसे पानी की जगह इस चीज की है जरूरत.

साल 2016 में निमोनिया और डायरिया से देश में 2.6 लाख बच्चों की मौत : रिपोर्ट

भारत में निमोनिया और डायरिया से साल 2016 में 2.60 लाख बच्चों की मौत हुई. रिपोर्ट में साल 2030 तक भारत में निमोनिया के कारण 17 लाख से अधिक बच्चों के मरने की आशंका जताई गई है.

ब्‍लड प्रेशर बढ़ा रहा आपके किडनी पर प्रेशर, कुछ गलत होने से पहले कर लें ये उपाय

भारत में पिछले दो दशकों में तेजी से हुए शहरीकरण तथा बदलती जीवनशैली के परिणामस्वरूप हमारे खानपान में आए परिवर्तन फास्टफूड, कोकाकोलोनाइजेशन, शारीरिक श्रम में कमी, भागदौड़, जिन्दगी से उत्पन्न तनाव Diabetes का महत्वपूर्ण वजह है. ब्लड प्रेशर का बढ़ना, चेहरे पर सूजन, पेशाब में प्रोटीन या खून आ रहा है तो सावधान हो जाएं. बढ़ता ब्‍लड प्रेशर आपके गुर्दे पर इस कदर प्रेशर बढ़ाता है जिससे आपकी किडनी फेल हो सकती है.

world diabetes day: बच्चों में जन्मजात विकृतियों का जिम्‍मेदार है यह बीमारी, मां बनने में भी होती है दिक्‍क्‍त

world diabetes day: चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि अगर महिला डायबिटीज से पीड़ित है और अगर उसकी डायबिटीज कंट्रोल में नहीं है तो मां और गर्भस्थ शिशु दोनों के लिए कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.इसके कारण गर्भपात हो सकता है.विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी स्थिति में अगर जन्म लेने वाले बच्चे का आकार सामान्य से बड़ा है तो सी-सेक्शन आवश्यक हो जाता है.इसके अलावा बच्चे के लिए जन्मजात विकृतियों की आशंका बढ़ जाती है.मां और बच्चे दोनों के लिए संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है.

वायु प्रदूषण से आपके शरीर के कई हिस्सों को पहुंच रहा है नुकसान, बीमारियों का खतरा बढ़ा

चिकित्सकों का कहना है कि वर्तमान वायु की गुणवत्ता लोगों के लिए खतरा बनती जा रही है. यह सीधे हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और चकत्ते और जलन की वजह हो सकती है.

pneumonia day: निमोनिया से ऐसे बचाएं अपने लाडलों को, नहीं छिनेगी उनकी मुस्‍कान

कुछ समय पहले तक निमोनिया जानलेवा बीमारी समझी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है. हालांकि, अभी भी अगर यह बीमारी गंभीर रूप धारण कर ले, तो जानलेवा हो सकती है, लेकिन अब इस तरह के मामले काफी कम हो गए हैं.

जीवनसाथी से बिछुड़ने वालों को होता है इस बीमारी का खतरा

जीवनसाथी को खोने की पीड़ा अक्सर लोगों की आंखों की नींद छीन लेती है। ऐसे लोगों को दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। यह बात हालिया एक शोध में प्रकाश में आई है।

रोजाना एक घंटा कसरत करने से डिप्रेशन रहेगा दूर, जानें फायदे

कसरत और योग से सेहत संवरने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है लेकिन इसका असर रामबाण है।

World Health Day: भारत में महिलाएं एनीमिया और पुरुष डायबिटीज से सबसे ज्यादा पीड़ित

भारत में पुरुषों की तुलना में करीब 40 फीसदी महिलाएं एनीमिया से जूझ रही हैं। वहीं महिलाओं की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक पुरुष असामान्य शुगर स्तर से पीड़ित हैं।

Bhai Dooj 2018: भाई को ऐसे लगाएं उसकी लंबी उम्र का टीका, दूर होंगे सभी कष्ट

भारत को त्‍योहारों का देश माना जाता है. दिवाली के बाद गोवर्धन पूजा और इसके बाद पड़ने वाला भैया दूज का खास महत्व है. राखी भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है. भैया दूज भाई की लंबी उम्र की कामना का दिन. इस दिन बहनें अपनी भाइयों के रोली और अक्षत से तिलक करके उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हैं. आइए जानें कि किस मुहुर्त में भाई को कैसा लगाएं टीका कि उसके जीवन में खुशियां भर जाए..

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो

फोटो